अमेरिकी दौरा: पीएम मोदी करने वाले हैं 8 बैठक, जानिए पहले दिन की पूरी योजना

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का अमेरिका की यात्रा के पहले दिन व्हाइट हाउस में हैरिस से मुलाकात के अलावा प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ 2 द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 23, 2021, 12:52 PM IST
  • पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका पहुंच चुके हैं
  • पीएम ने पहले ही 8 बैठक करने वाले हैं
अमेरिकी दौरा: पीएम मोदी करने वाले हैं 8 बैठक, जानिए पहले दिन की पूरी योजना

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी () का अमेरिका की यात्रा के पहले दिन ही गुरुवार को 8 बैठकें करने का कार्यक्रम है जिसमें अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ भी मुलाकात शामिल है. व्हाइट हाउस में हैरिस से मुलाकात के अलावा प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों क्रमश: स्कॉट मॉरिसन और योशिहिदे सुगा के साथ 2 द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

अलग-अलग बैठकों के साथ अपनी यात्रा शुरू करेंगे पीएम

भारतीय समयानुसार गुरुवार तड़के वाशिंगटन पहुंचे मोदी प्रौद्योगिकी, आईटी क्षेत्र से लेकर वित्त, रक्षा और नवीनीकरण ऊर्जा के विविध क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले 5 शीर्ष अमेरिकी सीईओ के साथ अलग-अलग बैठकें करने के साथ अपनी यात्रा की शुरुआत करेंगे. इन मुख्य कार्यकारी अधिकारियों में अडोब के शांतनु नारायण, जनरल एटॉमिक्स के विवेक लाल, क्वालकॉम के क्रिस्टियानो ई एमन, फर्स्ट सोलर के मार्क विडमर और ब्लैकस्टोन के ए श्वार्जमैन शामिल हैं.

दोपहर में कर सकते हैं ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री से मुलाकात

सूत्रों ने बताया कि ये सीईओ बड़ी कंपनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं जिन्होंने भारत में निवेश किया है और जिनके वहां निवेश करने की संभावना है. दोपहर में मोदी का ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है. दोनों नेताओं ने विभिन्न अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के इतर पूर्व में कई मौकों पर मुलाकात की है. मॉरिसन ने हाल में ‘ऑकस’ गठबंधन के बारे में मोदी से फोन पर बात की थी.

भारत की यात्रा करने वाले थे मॉरिसन

गौरतलब है कि अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया ने 21वीं सदी के खतरों से निपटने के लिए हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए ऑकस गठबंधन की पिछले हफ्ते घोषणा की थी. मॉरिसन को पिछले साल जनवरी में भारत की यात्रा करनी थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में भयंकर आग के कारण उन्हें यह यात्रा स्थगित करनी पड़ी. इसके बाद कोरोना वायरस के कारण उन्हें मई में भारत की यात्रा स्थगित करनी पड़ी.

कमला हैरिस से भी होगी पीएम की मुलाकात

मॉरिसन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी भारतीय मूल की अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करने के लिए व्हाइट हाउस जाएंगे. दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक एक घंटे तक चलने की संभावना है. दोनों नेताओं के मीडिया से भी बातचीत करने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं. सूत्रों के मुताबिक, उनके कोविड-19 के प्रबंधन से लेकर उच्च प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष के क्षेत्रों में सहयोग जैसे मुद्दों पर बातचीत करने की संभावना है.

हैरिस संग पहली मुलाकात के लिए उत्साहित हैं पीएम मोदी

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ अपनी पहली मुलाकात को लेकर उत्साहित हैं. दोनों नेताओं ने जून में कोविड-19 संकट पर फोन पर एक-दूसरे से बात की थी. इसके बाद पीएम का जापान के प्रधानमंत्री से मुलाकात का कार्यक्रम है. दोनों नेता अक्सर एक-दूसरे से बातचीत करते रहते हैं.

शुक्रवार को पीएम मोदी अपना ज्यादातर वक्त व्हाइट हाउस में बिताएंगे. वह राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ ओवल कार्यालय में द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसके बाद क्वाड शिखर वार्ता होगी. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी न्यूयॉर्क रवाना होंगे. वह 25 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा में संबोधन देंगे.

ये भी पढ़ें- अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कई अहम कार्यक्रमों का बनेंगे हिस्सा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़