पुर्तगाल ने भी थामा आतंकवाद के खिलाफ भारत का हाथ, 14 समझौतों पर सहमति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूजा ने शुक्रवार को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि हमारा गठजोड़ अधिक मजबूती हासिल कर रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 15, 2020, 09:09 AM IST
पुर्तगाल ने भी थामा आतंकवाद के खिलाफ भारत का हाथ, 14 समझौतों पर सहमति

नई दिल्लीः आतंकवाद के खिलाफ भारत के हाथ एक और देश ने मजबूती से थामा है. भारत और पुर्तगाल ने शुक्रवार को समुद्री, बौद्धिक संपदा अधिकार, हवाई क्षेत्र और वैज्ञानिक अनुसंधान क्षेत्र में 14 समझौते और सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पुर्तगाल के अपने समकक्ष रेबेलो डी सूजा से राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की. सूजा पहली बार भारत की यात्रा पर आए हैं. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि पुर्तगाल के साथ भारत का संबंध विशिष्ट है और दोनों देश 500 सालों का इतिहास साझा करते हैं.

आतंक से निपटने में देंगे सहयोग
राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-पुर्तगाल के बीच द्विपक्षीय एजेंडे का विस्तार कई क्षेत्रों में हुआ है. ये दोनों देश विज्ञान, तकनीक, रक्षा, शिक्षा, नवोन्मेष और स्टार्टअप, जल और पर्यावरण समेत कई अन्य क्षेत्रों में साथ आ रहे हैं. आतंकवाद को पूरी दुनिया के लिए खतरा बताते हुए कोविंद ने कहा कि हमें इस वैश्विक खतरे से निपटने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाना होगा.

अबुसलेम-मोनिका बेदी का किया था प्रत्यर्पण
पुर्तगाल दक्षिणी यूरोप में भारत के लिए एक महत्वपूर्ण देश है और पिछले 15 वर्षों में द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति हुई है. अक्टूबर 2005 में पुर्तगाल ने अबू सलेम और मोनिका बेदी का प्रत्यर्पण किया था जिन पर आतंक से जुड़े आरोप थे. पुर्तगाल के राष्ट्रपति सूजा चार दिवसीय यात्रा पर गुरुवार की रात को भारत पहुंचे हैं. 

प्रधानमंत्री मोदी ने द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पुर्तगाल के राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूजा ने शुक्रवार को द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर व्यापक चर्चा की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि हमारा गठजोड़ अधिक मजबूती हासिल कर रहा है. प्रधानमंत्री मोदी और पुर्तगाली राष्ट्रपति डी सूजा ने भारत-पुर्तगाल संबंध के व्यापक आयामों पर चर्चा की जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में एक-दूसरे की ताकत से फायदा उठाना शामिल है.   

लोग अयोध्या में नहीं बनने दे रहे थे मंदिर, अब बन रहा है यूएई में

लोथल में संग्रहालय के लिए समझौता
भारत और पुर्तगाल ने गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय नौवहन धरोहर संग्रहालय स्थापित करने के लिए पुर्तगाल के रक्षा मंत्रालय और भारत के पोत परिवहन मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन किया. इसके अलावा दोनों देशों के बीच औद्योगिक एवं बौद्धिक संपदा अधिकार के क्षेत्र में सहयोग को लेकर भी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए.

दोनों देशों ने दृश्य श्रव्य सह उत्पादन में सहयोग को लेकर समझौता किया है. पुर्तगाल के डिप्लोमेटिक इंस्टीट्यूट और विदेश सेवा प्रशिक्षण संस्थान के बीच भी समझौता ज्ञापन किया गया है. इसके अलावा इन्वेस्ट इंडिया और स्टार्टअप पुर्तगाल के बीच भी एमओयू हुए.

भारत की ईंधन आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु अमेरिका की पेशकश

ट्रेंडिंग न्यूज़