पूर्व राष्ट्रपति Pranab Mukherjee का अस्पताल में निधन

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का आरआर अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया है. जिसकी जानकारी उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी ने दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 31, 2020, 11:37 PM IST
  • पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने दुनिया को कहा अलविदा
  • आरआर अस्पताल में इलाज के दौरान निधन
पूर्व राष्ट्रपति Pranab Mukherjee का अस्पताल में निधन

नई दिल्लीः पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का RR अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया. उन्हें लंबे समय से वेंटिलेटर पर रखा गया. लेकिन उनकी हालत में कोई सुधार नहीं आई और सोमवार 31 अगस्त को उन्होंने इस दुनिया से विदा ले लिया.

बेटे ने दी निधन की जानकारी

प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने इस शोक समाचार की जानकारी ट्विटर पर साझा की और लिखा है कि "भारी मन के साथ, यह आपको सूचित करना है कि मेरे पिता श्री Pranab Mukherjee का अभी हाल ही में आरआर अस्पताल के डॉक्टरों के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों और पूरे भारत में लोगों से प्रार्थना, दुआओं और प्रार्थनाओं के बावजूद निधन हो गया है! मैं आप सभी को हाथ जोड़कर धन्यवाद देता हूं"

जानकारी के मुताबिक, पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी की तबीयत सोमवार को अचानक काफी ज्यादा बिगड़ गई थी. उनके फेफड़ों के इंफेक्‍शन के कारण सेप्टिक शॉक हो गया. जिसके चलते वो डीप कोमा में चले गए थे और वेंटिलेटर सर्पोट पर थे.

किडनी भी नहीं कर रही है ठीक से काम

इससे पहले, मेडिकल बुलेटिन में बताया गया था कि प्रणब मुखर्जी की किडनी की कार्य प्रणाली भी थोड़ी अव्यवस्थित हो गई थी. इसका इलाज किया जा रहा था. आर्मी अस्पताल में डॉक्टरों ने उनके फेफड़ों में संक्रमण का इलाज किया. दरअसल, सेप्टिक शॉक की वजह से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. इससे पूरे शरीर में सूजन आ जाती है. ब्लड क्लॉट बनने लगते हैं. 

10 अगस्त से भर्ती थे पूर्व राष्ट्रपति

रविवार को अस्पताल ने बताया था कि पूर्व राष्ट्रपति के फेफड़ों के संक्रमण का इलाज चल रहा है. लेकिन सोमवार को उनकी तबीयत बिगड़ गई और उन्होंने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया, प्रणब मुखर्जी को 10 अगस्त को अस्पताल में भर्ती किया गया था. 31 अगस्त को उनका निधन हो गया. प्रणब दा के निधन से पूरा भारत शोक में डूबा हुआ है.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़