सरकारी ही नहीं, अब निजी स्कूलों में भी बच्चों को मिलेगा नाश्ता, इस राज्य के 2.5 लाख छात्रों को फायदा

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार 15 जुलाई को बड़ा फैसला लेते हुए यह ऐलान किया है कि अब राज्य के सभी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों में भी बच्चों को सरकार की ओर से नाश्ता मुहैया कराया जाएगा. इस योजना की शुरुआत खुद सीएम एम के स्टालिन ने तिरुवल्लूर जिले के सेंट ऐनी स्कूल में बच्चों को अपने हाथों से खाना परोसकर किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2024, 01:00 PM IST
  • केवल सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलता था लाभ
  • करीब ढाई लाख बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ
सरकारी ही नहीं, अब निजी स्कूलों में भी बच्चों को मिलेगा नाश्ता, इस राज्य के 2.5 लाख छात्रों को फायदा

नई दिल्लीः तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने सोमवार 15 जुलाई को बड़ा फैसला लेते हुए यह ऐलान किया है कि अब राज्य के सभी सहायता प्राप्त निजी स्कूलों में भी बच्चों को सरकार की ओर से नाश्ता मुहैया कराया जाएगा. इस योजना की शुरुआत खुद सीएम एम के स्टालिन ने तिरुवल्लूर जिले के सेंट ऐनी स्कूल में बच्चों को अपने हाथों से खाना परोसकर किया है. इस दौरान सीएम ने स्कूल के बच्चों के साथ बैठकर खाना भी खाया. 

केवल सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलता था लाभ 
इससे पहले नाश्ता योजना का लाभ केवल प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के बच्चे ही उठा पा रहे थे, लेकिन अब सरकार से सहायता प्राप्त निजी स्कूलों के बच्चे भी इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. गौरतलब है कि इस पूरी योजना का विस्तार प्रदेश के दिवंगत मुख्यमंत्री के कामराज की जयंती के अवसर पर किया जा रहा है. उनकी जयंती को राज्य सरकार ‘कलवी वलार्ची नाल’ (शिक्षा विकास दिवस) के रूप में मनाती है. 

करीब ढाई लाख बच्चों को मिलेगा योजना का लाभ 
इस पूरे मामले पर तमिलनाडु की सरकार ने कहा कि इस कदम से राज्य भर के 3,995 सरकारी सहायता प्राप्त प्राथमिक विद्यालयों के 2,23,536 बच्चों को लाभ मिलेगा. मुख्यमंत्री ने पायलट परियोजना के तौर पर इस योजना की शुरुआत 15 सितंबर 2022 को की थी. योजना से राज्य के 1,545 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले कक्षा एक से पांच तक के 1.14 लाख छात्रों को लाभ मिला. 

25 अगस्त 2023 को लागू हुई थी योजना 
लगभग एक साल बाद 25 अगस्त 2023 को इस योजना को पूरे प्रदेश में लागू किया गया, जिससे प्रदेश के 30,992 सरकारी प्राथमिक विद्यालयों के करीब 18.50 लाख छात्र इसके दायरे में आ गए. अब सहायता प्राप्त स्कूलों तक इस योजना के पहुंचने के बाद राज्य के 21.87 लाख बच्चों को नाश्ता मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः इस बैंक में हो गया कांड! ठगों ने हैक करके 16 करोड़ रुपये से ज्यादा निकाल लिए

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़