कौन हैं आशुतोष शेखर? जो दिल्ली से अयोध्या विमान ले जाने वाले पहले पायलट बने

शनिवार 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के अयोध्या में बने नए हवाई अड्डा महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल हवाई अड्डा का उद्घाटन किया. इसके बाद इंडिगो विमान ने यात्रियों से साथ दिल्ली से अयोध्या के लिए उड़ान भरी. इस दौरान यह अयोध्या के लिए उड़ान भरने वाली पहली फ्लाइट भी बनी.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 31, 2023, 11:01 AM IST
  • विमान अपराह्न 2:40 बजे भरा उड़ान
  • पत्नी श्वेता रंजन ने कैमरे में कैद की वीडियो
कौन हैं आशुतोष शेखर? जो दिल्ली से अयोध्या विमान ले जाने वाले पहले पायलट बने

नई दिल्लीः शनिवार 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के अयोध्या में बने नए हवाई अड्डा महर्षि वाल्मीकि इंटरनेशनल हवाई अड्डा का उद्घाटन किया. इसके बाद इंडिगो विमान ने यात्रियों से साथ दिल्ली से अयोध्या के लिए उड़ान भरी. इस दौरान यह अयोध्या के लिए उड़ान भरने वाली पहली फ्लाइट भी बनी. विमान के उड़ान भरते समय पायलट आशुतोष शेखर ने फ्लाइट में बैठे यात्रियों को संबोधित करते हुए 'जय श्री राम' का जयकारा लगाया. अब आशुतोष शेखर का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है. ऐसे में आइए जानते हैं राम की नगरी अयोध्या में बने हवाई अड्डे पर पहली बार विमान उतारने वाले आशुतोष शेखर के बारे में. 

बिहार के रहने वाले हैं आशुतोष शेखर
दरअसल, आशुतोष शेखर मूल रूप से बिहार के निवासी हैं. उन्होंने पटना के सेंट कैरेंस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. आशुतोष सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं. इंस्टाग्राम पर 'बिहारी पायलट' के नाम से उनका अकाउंट है. यहां वे अपने जिंदगी के जुड़े हर पल की यादों को साझा करते हैं. रिपोर्ट्स की मानें, तो वे काफी अनुभवी पायलट हैं. वे साल 1996 में सिविल एविएशन से जुड़े थे. इस दौरान आशुतोष भारत के किसी भी क्षेत्र से अयोध्या में फ्लाइट ले जाने वाले पहले पायलट बने हैं. 

विमान अपराह्न 2:40 बजे भरा उड़ान
दरअसल, दिल्ली से अयोध्या जा रही फ्लाइट ने अपराह्न 2:40 बजे से उड़ान भरी और शाम चार बजे अयोध्या में उसकी लैंडिंग हुई. वहीं, शाम 4 बजकर 40 मिनट पर विमान फिर अयोध्या से दिल्ली के लिए रवाना हुआ और शाम 5 बजकर 55 मिनट पर दिल्ली पहुंचा. फ्लाइट जब दिल्ली से अयोध्या के लिए उड़ान भर रही थी, उस दौरान आशुतोष ने कहा कि वे खुद को भाग्यशाली मानते हैं कि उनकी कंपनी ने अयोध्या के लिए पहली उड़ान भरने की जिम्मेदारी उन्हें सौंपी है. इस दौरान उन्होंने यात्रियों को अपने साथियों से परिचित कराया और अंत में जय श्री राम का जयकारा लगाया. 

पत्नी श्वेता रंजन ने कैमरे में कैद की वीडियो
रिपोर्ट्स की मानें, तो आशुतोष जब फ्लाइट में बोल रहे थे, तो उनकी पत्नी श्वेता रंजन इस खास पल को अपने कैमरे में कैद कर रही थी. उस समय में फ्लाइट के माहौल का चर्चा करते हुए श्वेता कहती हैं, यह मेरे लिए जीवन भर का अनुभव था. दिल्ली से अयोध्या के बीच पूरे एक घंटे की यात्रा के दौरान यात्रियों ने मंत्रोच्चारण किया, हनुमान चालीसा का पाठ किया और भजन गाया. इस दौरान पूरे केबिन का वातावरण आध्यात्मिक हो गया था. 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली से अयोध्या की पहली उड़ान, पायलट ने कहा 'जय श्रीराम', 'पत्नी' ने रिकॉर्ड किया यादगार लम्हा

ट्रेंडिंग न्यूज़