72वें सेना दिवस के अवसर पर देश के शूरवीर को सलाम

आज हर एक देशवासियों को अपनी सेना पर गर्व करने वाला दिन है. 72वें सेना दिवस के मौके पर राजधानी दिल्ली में शानदार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साथ ही इस अवसर के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी सेना के शौर्य को सलाम किया है.

72वें सेना दिवस के अवसर पर देश के शूरवीर को सलाम

नई दिल्ली: भारत की सेना आज 72वां सेना दिवस मना रही है. 1949 में फील्ड मार्शल करियप्पा आज ही के दिन ब्रिटिश कमांड से भारतीय सेना का नेतृत्व अपने हाथ में लिया था. जिसके बाद से हर साल भारतीय सेना 15 जनवरी को सेना दिवस मनाती है. 

कई मायनों में खास है ये सेना दिवस

आज 72वां सेना दिवस कई मायनों में खास है. आज दिल्ली कैंट के करियप्पा ग्राउंड में मुख्य कार्यक्रम में पहली बार एक महिला कैप्टन तानिया शेरगिल ने पुरुषों की सभी टुकड़ियों का नेतृत्व किया. कैप्टन तानिया शेरगिल सेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं. 15 दिन पहले ही सेना की कमान संभालने वाले जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने परेड की सलामी ली. वहीं देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत भी आर्मी डे परेड कार्यक्रम का हिस्सा बने. सेना दिवस पर आज सेना प्रमुख ने सेना पदक जैसे बहादुरी पुरस्कार जांबाजों को दिए.

सेना दिवस पर आर्मी चीफ ने पाकिस्तान को कड़ी चेतावनी दी है. सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने कहा है कि उनके पास आतंक का जवाब देने के अनेक विकल्प मौजूद हैं. पाकिस्तान का नाम लिए बिना नरवणे बोले कि आतंक के प्रति हमारी जीरो टॉलरेंस की नीति है. वह बोले कि आतंक के खिलाफ जवाब देने के लिए हमारे पास अनेक विकल्प हैं, जिनका इस्तेमाल करने में हम नहीं हिचकिचाएंगे.

अलगाववादियों पर कड़ी नजर

सेना दिवस 2020 के मौके पर आज दिल्ली छावनी के परेड ग्राउंड में थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने जवानों संबोधित किया. इस दौरान सेना प्रमुख ने कहा कि आतंकवाद को बढ़ावा देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए हमारे पास बहुत विकल्प हैं. हमारी नजर दुनिया में होने वाली हर गतिविधि पर है. भारतीय सेना और असम राइफल की मुस्तैदी की वजह से पूर्वोत्तर में सुरक्षा हालात में सुधार आया है. वहां अलगाववादी पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर देश के सैनिकों के साहस को सलाम किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि 'भारत की सेना मां भारती की आन-बान और शान है. सेना दिवस के अवसर पर मैं देश के सभी सैनिकों के अदम्य साहस, शौर्य और पराक्रम को सलाम करता हूं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी ट्विटर के जरिए इस अवसर की बधाई दी. उन्होंने लिखा, 'सेना दिवस के अवसर पर भारतीय सेना के सभी फौजी भाई-बहनों, युद्धवीरों और उनके परिवारों को बधाई. आप हमारे राष्ट्र के गौरव हैं और हमारी आजादी के रखवाले. आपकी सर्वोच्च त्याग भावना ने हमारी संप्रभुता की रक्षा की है, देश का गौरव बढ़ाया है और लोगों की सुरक्षा की है. जय हिन्द!

इसे भी देखें: क्यों किया जाता है 15 जनवरी को आर्मी डे के रूप में सेलिब्रेट