विधानसभा चुनाव से पहले शरद पवार की पार्टी को चुनाव आयोग से 'ग्रीन सिग्नल', ले सकेगी चंदा

चुनाव आयोग ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यह फैसला किया है. NCP-SP को चंदा स्वीकार करने का अधिकार निर्वाचन आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका के अंतिम निपटारे तक लागू रहेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2024, 11:38 PM IST
  • अब चंदा ले सकेगी पार्टी.
  • चुनाव आयोग ने दी अनुमति.
विधानसभा चुनाव से पहले शरद पवार की पार्टी को चुनाव आयोग से 'ग्रीन सिग्नल', ले सकेगी चंदा

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बनी दिग्गज नेता शरद पवार की पार्टी अब चंदा स्वीकार कर सकती है. सोमवार को चुनाव आयोग ने इसकी अनुमति राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-शरदचंद्र पवार (NCP-SP) को दे दी है. दरअसल NCP-SP आयोग से अनुरोध किया था कि वह जनता से स्वैच्छिक योगदान स्वीकार करने के लिए पार्टी के दर्जे को प्रमाणित करे.

इन नियमों के तहत मिली अनुमति
चुनाव आयोग ने आयोग ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की प्रासंगिक धाराओं के तहत पार्टी को ‘सरकारी कंपनी के अलावा किसी भी व्यक्ति या कंपनी द्वारा स्वैच्छिक रूप से दी गई राशि को स्वीकार करने’ के लिए अधिकृत किया है. यह एक्ट सभी राजनीतिक दलों को दिए जाने वाले अंशदान को नियंत्रित करता है.  NCP-SP के आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने अपनी कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले के नेतृत्व में सोमवार को निर्वाचन आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की.

2023 में हुई थी NCP में बड़ी बगावत
जुलाई 2023 में महाराष्ट्र के वर्तमान डिप्टी सीएम अजित पवार ने अपने चाचा शरद पवार के खिलाफ बगावत कर दी थी. उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा में पार्टी के दो-तिहाई से अधिक विधायकों के समर्थन का हवाला देकर चुनाव चिह्न के साथ-साथ पार्टी का नाम राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी पर भी दावा किया. आयोग ने अजित पवार गुट के दावे को सही ठहराया और शरद पवार के नेतृत्व वाले गुट को लोकसभा चुनावों के मद्देनजर अंतरिम उपाय के तौर पर नया नाम चुनने को कहा.

कब तक जारी रहेगा ये फैसला
NCP-SP को चंदा स्वीकार करने का अधिकार निर्वाचन आयोग के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका के अंतिम निपटारे तक लागू रहेगा. बता दें कि लोकसभा चुनाव में NCP-SP ने शानदार प्रदर्शन किया है. पार्टी ने महाराष्ट्र में 10 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ा और आठ पर जीत हासिल की, जबकि अजित पवार की NCP ने पांच सीटों पर चुनाव लड़ा और सिर्फ एक पर जीत हासिल कर सकी. 

विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू
लोकसभा चुनाव की सफलता से उत्साहित शरद पवार की एनसीपी ने इस साल के अंत में प्रस्तावित विधानसभा चुनावों की तैयारी शुरू कर दी है. इसी क्रम में शरद पवार ने विधानसभा चुनाव में 100 सीटों पर लड़ने की बात भी कह दी है. हालांकि इस मुद्दे पर शिवसेना (उद्धव गुट) के संजय राउत ने कहा कि अभी तक सीट शेयरिंग को लेकर कोई बात नहीं हुई है.

ये भी पढ़ें- ये शख्स करता है दुनिया की सबसे खतरनाक नौकरी, घूमने के लिए लगाता है जान की बाजी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़