राम मंदिर की नींव खुदाई से निकली मिट्टी को प्रसाद की तरह किया जा रहा वितरित

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, इस बीच एक अनोखी खबर ये सामने आई है कि मंदिर निर्माण के लिए नींव खुदाई से निकली मिट्टी को श्रद्धालुओं को प्रसाद के तौर पर वितरित किया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 10, 2021, 07:24 PM IST
  • भक्तों को प्रसाद के रूप में दी जा रही मिट्टी
  • राम मंदिर की नींव खुदाई से निकली मिट्टी
राम मंदिर की नींव खुदाई से निकली मिट्टी को प्रसाद की तरह किया जा रहा वितरित

लखनऊ: राम भक्तों को राम जन्मभूमि नीव से निकाली जा रही मिट्टी को प्रसाद के रूप में दिया जा रहा है. रामलला के भक्तों को गर्भ गृह की पवित्र मिट्टी दी जा रही है. श्री राम जन्मभूमि मंदिर का दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को अब गर्भ गृह की मिट्टी प्रसाद के रूप में दी जा रही है.

अयोध्या की मिट्टी बनी प्रसाद

ये वो मिट्टी है जो राम मंदिर की बुनियाद फाउंडेशन तैयार करने के लिए नींव की खुदाई के दौरान निकली है. इस मिट्टी को राम जन्मभूमि परिसर समेत अलग-अलग स्थानों पर रखा गया है. हालांकि इस मिट्टी को देने के लिए जो खास डिब्बे बनाए गए हैं, वह चुनिंदा और खास लोगों को ही दिए जा रहे हैं.

आपको बता दें, मिट्टी ले जाने के लिए श्रद्धालुओं को खुद ही बर्तन उपलब्ध कराना पड़ता है. गर्भ गृह की मिट्टी से सभी को प्यार है, ऐसा ट्रस्ट का कहना है. हर किसी के मन में इस मिट्टी के लिए श्रद्धा का भाव है, चाहें वो साधु-संत हो या फिर कोई भी.. इसीलिए अलग-अलग मठ और मंदिरों से साधु-संत जो बाहर से आते हैं, उनके कहने पर इस मिट्टी उपलब्ध कराई जाती है.

विशेष इच्छा पर मिलती है मिट्टी

जानकारी के अनुसार राम मंदिर के लिए बुनियाद फाउंडेशन का कार्य सम्पन्न होने के बाद खुदाई में निकली मिट्टी को उसी स्थान पर ही पटाई के उपयोग में लाया जाएगा. जिसके चलके इस मिट्टी की मात्रा सीमित है. बताया ये भी जा रहा है कि एक बार पटाई का काम पूरा हो गया तो मिट्टी किसी भी श्रद्धालु को नहीं मिल पाएगी. ये मिट्टी उन्हीं श्रद्धालुओं में वितरित की जा रही है, जो इसके लिए विशेष इच्छा जाहिर करते हैं.

इसे भी पढ़ें- कुरान की 26 आयतों को हटाने की मांग पर सोमवार को SC में सुनवाई

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कार्यालय व्यवस्थापक प्रकाश गुप्ता ने ये जानकारी दी है कि 'राम जन्म भूमि का गर्भ गृह ऐसा स्थान है जहां पर बहुत लोगों ने बलिदान दिया है. काफी संघर्ष के बाद आज यह दिन देखने को मिल रहा है. गर्भ गृह की मिट्टी से लोगों का प्रेम स्वाभाविक है.'

इसे भी पढ़ें- PM Modi ने कूचबिहार में लोगों की मौत पर जताया दुख, कहा- दीदी को जाना ही होगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़