• पूरी दुनिया में कोरोना से 1201964 लोग प्रभावित, अब तक 64727 लोगों की मौत हुई,246638 लोग रोगमुक्त हुए
  • भारत में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 3374, इसमें से 79 लोगों की मौत हुई, 267 इलाज के बाद ठीक हुए
  • महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा 490 मरीज, 24 लोगों की मौत हुई, 42 लोग ठीक हुए
  • तमिलनाडु में कोरोना से 411 लोग प्रभावित, 2 की मौत, 6 लोग ठीक हुए
  • केरल में अब तक 295 लोगों को हुआ कोरोना, 2 की मौत हो चुकी है, 41 इलाज के बाद ठीक हुए
  • दिल्ली में कोरोना के 445 मरीज, 6 की मौत, 15 लोग ठीक हुए, मध्य प्रदेश में कोरोना से 155 लोग संक्रमित, 9 लोगों की मौत
  • यूपी में कोरोना के 174 मरीज, 19 लोग ठीक हुए, 2 लोगों की मौत
  • राजस्थान में कोरोना के 200 मरीज, 21 लोग इलाज के बाद ठीक हुए, अभी तक एक भी मौत नहीं
  • तेलंगाना में कोरोना के 158 मरीज, 7 लोगों की मौत, मात्र 1 ही इलाज के बाद ठीक हुआ
  • कर्नाटक में कोरोना के 128 मरीज और आंध्र प्रदेश में 161 लोगों में कोरोना वायरस का असर

देश विरोधियों की पत्थरबाजी में मारा गया जवान, क्या अब भी नहीं होगी कार्रवाई

​पूर्वी दिल्ली में हिंसा कर रहे लोगों ने दो घरों में आग लगा दी है. वहीं, जाफराबाद रोड पर घरों को भी फूंका जा रहा है. बताया जा रहा है कि एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक लड़का तमंचे से फायरिंग कर रहा है. जानकारी के मुताबिक मौजपुर से जाफराबाद वाली सड़क पर यह फायरिंग की गई है. 

देश विरोधियों की पत्थरबाजी में मारा गया जवान, क्या अब भी नहीं होगी कार्रवाई

नई दिल्लीः CAA के विरोध और समर्थन में प्रदर्शन कर रहे लोग सोमवार को आमने-सामने आ गए. इससे दिल्ली के विभिन्न इलाकों में फैला यह प्रदर्शन जानलेवा हो गया. जानकारी के मुताबिक वजीराबाद रोड पर प्रदर्शनकारियों ने कई गाड़ियों को फूंक डाला है. इसी बीच जानकारी मिली है कि हिंसक प्रदर्शन में गोकलपुरी में तैनात कांस्टेबल रतनलाल की मौत हो गई है. पुलिस ने इसे कन्फर्म किया है. 

घरों में लगाई आग
पूर्वी दिल्ली में हिंसा कर रहे लोगों ने दो घरों में आग लगा दी है. वहीं, जाफराबाद रोड पर आगजनी की जा रही है. इससे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल है. 

सड़क पर उतरकर उपद्रवी गोलियां चला रहे हैं और सरेआम पिस्टल लहरा रहे हैं. बताया जा रहा है कि गोलीबारी में राह चलता एक युवक भी घायल हुआ है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है. 

समर्थक-विरोधी आमने-सामने
एक तरफ भारत, अपने अमेरिकी अतिथि के स्वागत में जुटा हुआ है तो दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में नागरिकता कानून के विरोध की आग में सुलग रही है. दिल्ली के मौजपुर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने हैं.

ऐसे में दोनों ओर से जमकर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. बताया जा रहा है कि एक वीडियो सामने आया है, जिसमें एक लड़का तमंचे से फायरिंग कर रहा है. मौजपुर से जाफराबाद वाली सड़क पर यह फायरिंग की गई है. स्थिति बिगड़ती देख दिल्ली पुलिस ने पूर्वी-उत्तरी दिल्ली के 10 इलाकों में धारा 144 लागू कर दी है.

पुलिसकर्मी के मना करने के बाद भी जारी रही फायरिंग
वीडियो में मौजपुर से जाफराबाद वाली सड़क पर एक लड़का हाथ में तमंचा लेकर फायरिंग करता हुआ दिखा. लड़का पुलिस के सामने फायरिंग कर रहा था. इस लड़के ने तकरीबन 8 राउंड फायरिंग की.

पुलिसवालों ने लड़के को रोकने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं रुका और ताबड़तोड़ फायरिंग करता रहा.

वीडियो में पुलिस कर्मी उसे मना करता नजर आ रहा है, तब भी वह शख्स फायरिंग कर रहा है. इसके बाद वह शख्स फिर पुलिस के पास आकर बात करता है और फिर से फायरिंग करता है. दिल्ली में भड़की हिंसा के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है.

पैरामिलिट्री फोर्स तैनात है
मौजपुर में CAA समर्थकों और विरोधियों के बीच तनाव जारी है. रविवार को हुए हिंसक प्रदर्शन के बाद आज (सोमवार) फिर से दोनों पक्षों के बीच पत्थरबाजी हुई. सुबह 11 बजे से शुरु हुआ हंगामा दोपहर करीब 2 बजे तक चलता रहा. दोनों गुटों के बीच पत्थरबाजी फिलहाल थमी बताई जा रही है.

जानकारी के मुताबिक सुबह हालात इतने बेकाबू हो गए थे, इसके बाद पुलिस को टियर गैस का इस्तेमाल करना पड़ा. पूरे इलाके में पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा दिल्ली पुलिस के जवान तैनात हैं, लेकिन भीड़ अब भी वहां मौजूद है.

कपिल मिश्रा के खिलाफ शिकायत
CAA के खिलाफ रविवार को विरोध -प्रदर्शन के दौरान जाफराबाद, मौजपुर और दयालपुर में हुई हिंसा मामले में पुलिस ने 4 एफआईआर दर्ज की है. रविवार को अलग-अलग इलाकों में हुई हिंसक झड़प में 10 पुलिसकर्मियों समेत एक आम नागरिक घायल हो गया था.

इसके साथ ही भाजपा नेता कपिल मिश्रा के खिलाफ रविवार को जाफराबाद में भड़काऊ भाषण देने और हिंसा भड़कने के आरोप में जाफराबाद थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई है. ये शिकायतें कड़कड़डूमा कोर्ट के 6 वकीलों ने दर्ज करवाई है. 

सीएम ने की अपील
सीएम केजरीवाल ने लिखा है कि, 'मैं ईमानदारी से एलजी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कानून और व्यवस्था को बहाल करने का आग्रह करता हूं और यह सुनिश्चित कराना चाहता हूं कि शांति और सद्भाव बना रहे.

किसी को भी उपद्रव फैलाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए.

'पाकिस्तान जिंदाबाद' कहने वाली लड़की पर 10 लाख का इनाम, पुलिस करेगी पूछताछ