इस स्कूल में छात्रों को दी नमाज अदा करने की इजाजत, जिम्मेदार शिक्षिका पर गिरी गाज

सोमेश्वरपाल्या में बालचेंगप्पा कन्नड़ मॉडल हायर प्राइमरी स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका एस. एम. उमादेवी को लोक शिक्षण विभाग ने निलंबित कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2022, 02:37 PM IST
  • आदेश में कहा गया कि शिक्षक का कार्य लापरवाही को उजागर करता है
  • बिना अनुमति जिला मुख्यालय से बाहर नहीं जाने के लिए भी कहा गया है
इस स्कूल में छात्रों को दी नमाज अदा करने की इजाजत, जिम्मेदार शिक्षिका पर गिरी गाज

कोलार (कर्नाटक): कर्नाटक के शिक्षा विभाग ने कोलार जिले में स्कूल परिसर में छात्रों को नमाज अदा करने देने के आरोप में एक शिक्षक को निलंबित कर दिया है. ये जानकारी एक सूत्र ने दी. सोमेश्वरपाल्या में बालचेंगप्पा कन्नड़ मॉडल हायर प्राइमरी स्कूल की प्रभारी प्रधानाध्यापिका एस. एम. उमादेवी को लोक शिक्षण विभाग ने निलंबित कर दिया है.

क्या कहा गया निलंबन आदेश में
निलंबन आदेश कहा गया कि "सरकारी स्कूलों के शिक्षकों का कर्तव्य है कि वे राष्ट्रीय एकता की भावना पैदा करें. धार्मिक सहिष्णुता, प्रथाएं और परंपराएं होनी चाहिए. हालांकि, छात्रों को कक्षाओं में से एक में नमाज अदा करने की अनुमति देकर एक विभाजनकारी मानसिकता पैदा होती है."

आदेश में कहा गया कि शिक्षक का कार्य कर्तव्य की उपेक्षा और उसकी ओर से लापरवाही को उजागर करता है. इससे सीखने पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और शैक्षणिक संस्थान की समग्र प्रगति में बाधा आएगी. बयान में आगे कहा गया कि शिक्षक का यह आचरण एक सरकारी कर्मचारी की गरिमा के अनुरूप नहीं है और कर्नाटक नागरिक आचरण नियम 1966, धारा 3 (1) (2) और (3) के खिलाफ है. इसलिए, शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

उमादेवी को अगले आदेश तक जांच लंबित रहने तक के लिए निलंबित कर दिया गया है. उन्हें बिना अनुमति जिला मुख्यालय से बाहर नहीं जाने के लिए भी कहा गया है.
करीब 20 छात्रों का एक क्लासरूम के अंदर नमाज अदा करने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है.

इसे भी पढ़ें- स्कूल में छात्रा को जबरन किस करने पर प्रधानाध्यापक पर केस, शर्मनाक घटना का वीडियो वायरल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़