• भारत में कोरोना के कुल सक्रिय मामले अभी तक 3981 हैं, इसमें से 326 लोग इलाज के बाद ठीक हुए, 114 लोगों की मौत
  • कोरोना संकट से जूझने के लिए सांसदों की तनख्वाह में से एक साल के लिए 30 फीसदी की कटौती की जाएगी, सरकार ने अध्यादेश को मंजूरी दी
  • जरुरतमंदों तक खाद्य सामग्री पहुंचाने के लिए फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लॉकडाउन के दौरान रिकॉर्ड 16.94 लाख टन अनाज की ढुलाई की
  • कोरोना मरीजों के लिए 2500 रेल कोचों में 40 हजार आइसोलेशन वार्ड बनाए गए
  • देश के इन राज्यों में कोरोना के ज्यादा मरीज- महाराष्ट्र में 748, तमिलनाडु में 571, दिल्ली में 523, केरल में 314
  • उत्तर प्रदेश में 305, राजस्थान में 274, आंध्र प्रदेश में 226, मध्य प्रदेश में 165 कोरोना के मरीज हैं
  • दुनिया में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 1346003 है. इसमें से 74654 लोगों की मौत हो चुकी है और 278445 लोग ठीक हो चुके हैं

बेहद गंभीर रूप ले रहा है जाफराबाद का तनाव, मेट्रो सेवाएं रोकी गईं

 शाम पांच बजे करावल नगर में हिंसा शुरू हो गई और इसके 15 मिनट बाद ही भीड़ ने भजनपुरा में एक पेट्रोल पंप को जला दिया है. प्रदर्शनकारियों ने  जाफराबाद-मौजपुर हिंसा के बीच चांद बाग बाजार के पास डीसीपी शाहदरा की गाड़ी में आग लगा दी है.

बेहद गंभीर रूप ले रहा है जाफराबाद का तनाव, मेट्रो सेवाएं रोकी गईं

 नई दिल्लीः राजधानी में CAA के विरोध में हो रहे हिंसक प्रदर्शन के बीच एक पुलिसकर्मी की जान चली गई है. इसके बावजूद हिंसा अब भी जारी है. कानून को लेकर हो रहा बवाल अब बेकाबू हो गया है.  CAA के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग और समर्थक आमने-सामने आ गए हैं.

सोमवार को मौजपुर में दोनों ओर से जमकर पत्थरबाजी की गई और कई गाड़ियों में आग लगा दी गई. सुबह 11 बजे से शुरू हुआ हंगामा दोपहर करीब 2 बजे तक चलता रहा. दोनों गुटों के बीच पत्थरबाजी थोड़ी देर थमी, लेकिन इसके बाद शाम को अलग-अलग इलाकों में हिंसा शुरू हो गई. 

शाम को भी हिंसा जारी
शाम होते-होते प्रदर्शन और भी इलाकों में फैल गया. शाम पांच बजे करावल नगर में हिंसा शुरू हो गई और इसके 15 मिनट बाद ही भीड़ ने भजनपुरा में एक पेट्रोल पंप को जला दिया है. प्रदर्शनकारियों ने  जाफराबाद-मौजपुर हिंसा के बीच चांद बाग बाजार के पास डीसीपी शाहदरा की गाड़ी में आग लगा दी है.

इस झड़प में डीसीपी अमित शर्मा भी घायल हो गए हैं, उन्हें पटपड़गंज स्थित मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.  हालात को बिगड़ते देखकर नॉर्थ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट में धारा-144 लगा दी गई है.

मेट्रो ने जारी की एडवाइजरी, बंद किए गेट
दिल्ली मेट्रो ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि प्रदर्शन व हिंसा को देखते हुए वह बवाल वाले इलाकों में मेट्रो के गेट बंद कर रही है. जाफराबाद, मौजपुर-बाबरपुर, गोकुलपुरी, जौहरी एन्क्लेव और शिव विहार मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया है. ट्रेन के वेलकम मेट्रो स्टेशन से टर्मिनेट किया जा रहा है.

हिंसक प्रदर्शन के कारण दिल्ली के पूर्वी-उत्तरी इलाकों और लोनी-गाजियाबाद को दिल्ली से जोड़ने वाली मेट्रो लाइन का दिल्ली से संपर्क कट गया है. ऐसे में रोज आवाजाही करने वाले यात्रियों के लिए भी मुश्किल खड़ी हो गई है. 

एलजी व डिप्टी सीएम ने की शांति की अपील
हिंसक विरोध को देखते हुए एलजी अनिल बैजल ने लोगों से शांति की अपील की है. उन्होंने साथ ही कहा कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है. उन्होंने दिल्ली पुलिस को निर्देश दिए हैं कि उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में जल्द से जल्द कानून व्यवस्था को पटरी पर लाएं. उन्होंने कहा कि हर स्थिति पर नजर है, लेकिन लोगों से भी अपील है कि वे शांति रखें और व्यवस्था बनाने में सहयोग करें. 

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने भी कहा कि सभी दिल्लीवासियों से अपील है कि शांति बनाए रखें. हिंसा में सबका नुकसान है.

हिंसा की आग सबको ऐसा नुक़सान पहुंचाती है जिसकी भरपाई कभी नहीं हो पाती.