Covid 19 Vaccine: कोरोना के टीकाकरण का तीसरा चरण आज से शुरू

पिछले साल मार्च में देशभर में कोरोना (Corona Vaccine) का कहर पड़ा था. जिसके बाद तमाम इंस्टीट्यूट्स इस खतरनाक बीमारी के लिए वैक्सीन बनाने में जुट गए. फिलहाल देश में covishield और covaxin ये दो वैक्सीन लगाई जा रही है और सबसे पहले टीकाकरण की ड्राइव 16 जनवरी 2021 से शुरू की गई थी. गुरुवार को वैक्सीन के टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू हुआ है.

Written by - Harsha Chandwani | Last Updated : Apr 1, 2021, 03:54 PM IST
  • कोरोना टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू
  • लोगों को करना पड़ रहा है कई परेशानियों का सामना
Covid 19 Vaccine: कोरोना के टीकाकरण का तीसरा चरण आज से शुरू

नई दिल्ली: जिस रफ्तार से कोरोना बढ़ रहा है सरकार भी उसके सामने घुटने टेकने को तैयार नहीं है. 1 अप्रैल से कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत हो चुकी है. जिसमें 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी. इसके लिए देश भर में प्रशासन और सरकार द्वारा इंतजाम किए गए हैं और कई बड़े बदलाव किए गए हैं.

जिससे कि निर्धारित लक्ष्य को हासिल कर के कोरोना को फिर से फैलने से रोका जा सके. भारत में पिछले 24 घंटे में गुरुवार (1 अप्रैल, 2021) को COVID-19 के 72,330 नए मामले आए है . वहीं अब तक कोरोना से 459 नई मौते हुई है .देश में कुल 6,51,17,896 लोगों को कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

सभी सरकारी अस्पतालों में और प्राइमरी स्वास्थ केंद्रो में यह टीका मुफ्त में लगाया जाएगा जबकि निजी अस्पतालों में टीका लगवाने की कीमत 250 रुपये है. इस तीसरे चरण में लगभग 43 करोड़ लोगों को टीकाकरण का केंद्र और स्वास्थ्य मंत्रालय का लक्ष्य है.

ये भी पढ़ें-जानिए कैसे हुई बैंकों के बैंक भारतीय रिजर्व बैंक की स्थापना और क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता.

कब से शुरू हुआ कोरोना के लिए टीकाकरण 
आपको बता दें की पिछले साल मार्च में देशभर में कोरोना का कहर पड़ा था. जिसके बाद तमाम इंस्टीट्यूट्स इस खतरनाक बीमारी के लिए वैक्सीन बनाने में जुट गए. फिलहाल देश में covishield और covaxin ये दो वैक्सीन लगाई जा रही है और सबसे पहले टीकाकरण की ड्राइव 16 जनवरी 2021 से शुरू की गई थी.

पहले चरण में देश के सारे फ़्रंटलाइन वरकर्स को वैक्सीन लगाई गई थी. वैक्सीन का दूसरा चरण 1 मार्च, 2021 से शुरू किया गया था जिसमें 60 साल से ऊपर के लोगों को टीका लगाया गया था. अब तीसरे चरण की शुरुआत की गई है जिसमें 45 साल और उससे ऊपर की आयु के लोग वैक्सीन लगवा सकते थे जो गंभीर बीमारी से पीड़ित थे और इसमें 20 बीमारियों को शामिल किया गया था.

तीसरे चरण के तहत 45 साल और उससे ऊपर के फिट व्यक्ति भी टीकाकरण करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-Covid 19: इन महिलाओं में कोरोना का संक्रमण पुरुषों की तुलना में ज्यादा.

वैक्सीन लगाने में क्या आ रही समस्या 
गुरुवार सुबह से देश के तमाम हेल्थ सेंटर्स में वैक्सीन लगानी शुरू की गई लेकिन पहली बार वैक्सीन लगाने पहुंचे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. लोग लगभग 3-4 घंटे धूप में अपनी बारी का इंतजार करते हुए नजर आए.

लोगों के इस इंतजार और परेशानी का मुख्य कारण हेल्थ सेंटर्स पर पड़ रहा लोड और लोगों की संख्या के हिसाब से विफल प्लानिंग को बताई जा रही है. हेल्थ सेंटर्स पर दूसरा डोज लगवाने वालों की भीड़ भी काफी देखी गई जिसमें हेल्थ स्टाफ, फोर्स के जवान और 60 साल के बुजुर्ग भी नजर आए.

जिसकी वजह से पहली बार डोज लगवाने आए लोगों को लम्बा इंतजार करना पड़ रहा है और कई लोग आज मायूस होकर वापिस लौटते नजर आए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़