सरकार ने बताया, कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कितने लोग हो रहे हैं संक्रमित

भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीनेशन कराने के बाद संक्रमित हो रहे लोगों से संबंधित डेटा जारी किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 21, 2021, 08:38 PM IST
  • दस हजार में से 2 से 4 लोगों को हो रहा है वैक्सीन लगवाने के बाद संक्रमण.
  • वैक्सीनेशन के बाद हुआ संक्रमण नहीं है घातक.
सरकार ने बताया, कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद कितने लोग हो रहे हैं संक्रमित

नई दिल्ली: देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बुधवार को बताया कि कोवैक्सीन टीके की दूसरी खुराक के बाद करीब 0.04 प्रतिशत लोग संक्रमित पाये गये और कोविशील्ड की दूसरी खुराक के बाद 0.03 प्रतिशत लोग संक्रमित मिले हैं. 

कोरोना संक्रमण और वैक्सीनेशन से संबंधित ये डेटा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) ने जारी किए हैं. इसमें उन लोगों का जिक्र किया गया है जो कोरोना वैक्सीन का पहला या दूसरा डोज लेने के बाद कई दिनों बाद संक्रमित हो गए थे. 

आईसीएमआर के महानिदेशक डॉक्टर बलराम भार्गव के मुताबिक, वैक्सीनेशन करवाने के बाद 10 हजार लोगों में से 2 से 4 लोग कोरोना संक्रमित हुए हैं. 

वहीं नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉ वीके पॉल के कहा, कोरोना का टीका लगवाने के बाद संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या बेहद कम है.

उन्होंने ये भी कहा, यदि वैक्सीनेशन के बाद भी अगर लोग संक्रमित हुए हैं तो भी ये उन्हें गंभीर रूप बीमारी के रास्ते पर नहीं ले जाता है. हम सिस्टमैटिक रूप से डेटा इकट्ठा कर रहे हैं.'

कोविशील्ड अबतक 70 प्रतिशत प्रभावशाली रही है. वहीं कोवैक्सीन परीक्षण के तीसरे चरण के शुरुआती दौर में 81 प्रभावशाली रही है. 

कोविशील्ड औक कोवैक्सीन के दो-दो डोज दिए जा रहे हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक वैक्सीन का दूसरा डोज लेने के 10-15 दिन बाद ही व्यक्ति के अंदर पर्याप्त मात्रा में एंटीबॉडी जनरेट हो जाती है. 

30 साल से कम उम्र के लोगों पर दूसरी लहर का कम है असर 
सरकार ने ये भी बताया कि महामारी की पहली लहर में 10 से 20 साल के आयुवर्ग में कोविड-19 के 8.07 प्रतिशत मामले आये थे, वहीं दूसरी लहर में 8.50 प्रतिशत मामले सामने आये हैं. 

कोराना की पहली लहर में 20 से 30 साल के आयुवर्ग में कोविड-19 के 20.41 प्रतिशत मामले आये, वहीं दूसरी लहर में इस आयुवर्ग के 19.35 प्रतिशत मामले रहे हैं.

पहली लहर में 10 साल से कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के 4.03 प्रतिशत मामले थे , वहीं 2.97 प्रतिशत मामले दूसरी लहर में सामने आए. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़