कौन बनेगा यूपी बीजेपी का अध्यक्ष, स्वतंत्र देव के इस्तीफे के बाद इन नामों पर चर्चा तेज

स्वतंत्र देव के इस्तीफे के बाद अब इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि, यूपी में बीजेपी का अध्यक्ष कौन होगा. आने वाले दिनों में यूपी बीजेपी अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. बता दें कि स्वतंत्र देव को हाल ही में विधान परिषद का नेता भी चुना गया था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 28, 2022, 10:01 AM IST
  • कौन बनेगा यूपी बेजेपी का नया अध्यक्ष
  • इन नामों को अध्यक्ष बनाने पर तेज है चर्चा
कौन बनेगा यूपी बीजेपी का अध्यक्ष, स्वतंत्र देव के इस्तीफे के बाद इन नामों पर चर्चा तेज

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष और योगी सरकार के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. सिंह ने बीजेपी के मुखिया जेपी नड्डा को अपना इस्तीफा भेजा है. स्वतंत्र देव फिलहाल योगी कैबिनेट में जल शक्ति मंत्री हैं. 

अध्यक्ष के नाम पर चर्चा शुरू

स्वतंत्र देव के इस्तीफे के बाद अब इस बात पर चर्चा शुरू हो गई है कि, यूपी में बीजेपी का अध्यक्ष कौन होगा. आने वाले दिनों में यूपी बीजेपी अध्यक्ष के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. बता दें कि स्वतंत्र देव को हाल ही में विधान परिषद का नेता भी चुना गया था. हालांकि, यूपी बीजेपी अध्यक्ष के पद से उनका कार्यकाल 16 जुलाई को ही खत्म हो रहा था. 

जेपी नड्डा से मुलाकात के बाद दिया इस्तीफा

बता दें कि, स्वतंत्र देव सिंह ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर अपना इस्तीफा सौंपा था. नए प्रदेश अध्यक्ष की नियुक्ति तक प्रदेश अध्यक्ष के कार्यभार स्वतंत्र सिंह के पास रहेगा बना. इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर मिली फॉर्च्यूनर कार को भी स्वतंत्र देव सिंह ने वापस सौंप दिया है. चित्रकूट में होने वाले 29 से 31 के प्रशिक्षण शिविर कार्यक्रम में भी स्वतंत्र देव सिंह बतौर प्रदेश अध्यक्ष मौजूद रहेंगे. उनके इस्तीफे के बाद जल्द ही यूपी को बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष मिलेगा 

इन चेहरों पर हो रहा है विचार

स्वतंत्र देव सिंह के इस्तीफे के बाद सरकार के दो मंत्रियों केंद्र सरकार के एक मंत्री और दो ब्राह्मण चेहरों को देश के सबसे बड़े सूबे में पार्टी के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी मिल सकती है. यूपी बीजेपी का अध्यक्ष बनने में बीएल वर्मा और भूपेंद्र चौधरी प्रबल दावेदार, ब्राह्मण चेहरे के तौर पर दिनेश शर्मा और सुब्रत पाठक का नाम भी रेस में शामिल बताया जा रहा है. 

2019 में बने थे बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष

स्वतंत्र देव सिंह तीन साल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे. उनको 19 जुलाई 2019 को यह पद सौंपा गया था. साथ ही स्वतंत्र देव बीजेपी के तीसरे प्रदेश अध्यक्ष रहे जिन्होंने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया.

ट्रेंडिंग न्यूज़