UP Panchayat Election: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में आज तीसरे चरण का मतदान, 20 जिलों में वोटिंग शुरू

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में आज तीसरे चरण का मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में 20 जिलों की दो लाख से अधिक सीटों पर मतदान हो रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 26, 2021, 09:09 AM IST
  • उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के लिए तीसरे चरण की वोटिंग शुरू
  • 3 लाख अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला
UP Panchayat Election: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में आज तीसरे चरण का मतदान, 20 जिलों में वोटिंग शुरू

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में सोमवार को 20 जिलों की करीब 2.14 लाख सीटों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में 3.52 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा. 

इन जिलों में हो रहा मतदान

उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में राज्य के 20 जिलों में अमेठी, उन्नाव, औरैया, कानपुर देहात, कासगंज, चंदौली, जालौन, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, फिरोजाबाद, बलरामपुर, बलिया, बाराबंकी, मेरठ, मुरादाबाद, मिर्जापुर, शामली, सिद्धार्थनगर और हमीरपुर में मतदान हो रहा है. 

इस चरण में 20 जिलों के 49,789 मतदान केंद्रों पर मतदान हो रहा है. इस चरण में  3,05,71,613 वोटर्स अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करेंगे. 
राज्य के इन 20 जिलों में आज सुबह सात बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यह प्रक्रिया शाम छह बजे तक ही चलेगी. 

राज्य में तीसरे चरण का मतदान शुरू होने से पहले राज्‍य निर्वाचन आयोग के आयुक्त मनोज कुमार ने सभी 20 जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश जारी किया की सभी अधिकारी राज्य में मतदान को लेकर बेहतर से बेहतर व्यवस्था करें, ताकि इन मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान की स्थिति न बने.

यह भी पढ़िए: कोरोना ने मुंबई में किया तांडव, एक दिन में हुई 832 लोगों की मौत, जानें अन्य राज्यों का हाल

कोविड प्रोटोकॉल का होगा पालन 

कुछ दिनों पहले ही इलाहाबाद हाई कोर्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार को आदेश दिया है कि सरकार राज्य में 25 मई तक पंचायत चुनाव की पूरी कर ली जाए. इस आदेश में यह भी कहा गया था कि राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान अधिकतम पांच लोग ही घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकते हैं.

इस आदेश में यह भी कहा गया है कि मतदान के समय कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराया जाएगा. 

इसे ध्यान में रखते हुए सभी मतदान केंद्रों के बाहर छह-छह फीट की दूरी पर गोले बनाए गए हैं, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. 

यह भी पढ़िए: अरविंद केजरीवाल ने अब लिखी देश के बड़े उद्योगपतियों को चिट्ठी, किया ऑक्सीजन मुहैया कराने का अनुरोध

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़