Weather Update: आज से इन जगहों पर होगी भारी बारिश! IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें- दिल्ली-मुंबई में कैसा रहेगा मौसम

देश से मानसून की विदाई इस बार कई दिनों की देरी से हुई और यह पिछले कई सालों से देखा जा रहा है कि मानसून एक तय तारीख के बाद लौटता है. लेकिन जाते-जाते भी कई सिस्टम ऐसे बन रहे हैं कि जिससे देश के कई हिस्सों में आज से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैै.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 29, 2023, 11:55 AM IST
  • पोर्ट ब्लेयर समेत 5 शहरों में सबसे ज्यादा बारिश
  • पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बन रहा
Weather Update: आज से इन जगहों पर होगी भारी बारिश! IMD का ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें- दिल्ली-मुंबई में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update, 29 September: देश से मानसून की विदाई इस बार कई दिनों की देरी से हुई और यह पिछले कई सालों से देखा जा रहा है कि मानसून एक तय तारीख के बाद लौटता है. लेकिन जाते-जाते भी कई सिस्टम ऐसे बन रहे हैं कि जिससे देश के कई हिस्सों में आज से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई हैै. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 30 सितंबर तक अंडमान और निकोबार द्वीप और कोंकण क्षेत्रों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. यह भी अनुमान लगाया गया है कि अगले 24 घंटों में पूर्व मध्य और उससे सटे पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. ऐसे में आज से पूर्वी भारत में भी भारी बारिश की संभावना है.

भारत के इन 5 शहरों में सबसे ज्यादा बारिश
पिछले 24 घंटों में, पोर्ट ब्लेयर (15 सेमी) में सबसे अधिक वर्षा हुई. इसके बाद लांजा (13 सेमी), कट्टपक्कम (12 सेमी), पेद्दापुरम (11 सेमी), और अंबेगांव (9 सेमी) जैसे ऐसे क्षेत्र हैं, जहां सबसे ज्यादा बारिश देखी गई.

देशभर के मौसम के हालात पर एक नजर

दिल्ली-नोएडा
राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग ने सुबह धुंध के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान जताया है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 और 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। गुरुवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है. वहीं, नोएडा में आज कुछ बारिश के आसार नहीं हैं, जबकि धूप अच्छी रहेगी.

पश्चिम बंगाल
कोलकाता में आमतौर पर बादल छाए रहने और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 32 डिग्री और 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने राज्य के उप हिमालयी जिलों में बारिश की भविष्यवाणी की है.

ओडिशा
क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, भुवनेश्वर ने शुक्रवार को क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर और भद्रक जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा (7-11 सेमी) के लिए 'येलो वॉर्निंग' जारी की. बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, जगतसिंहपुर, कटक, खोरधा, पुरी, नयागढ़ और गंजम में कुछ स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने का भी अनुमान है.

महाराष्ट्र
मौसम कार्यालय ने उत्तरी कोंकण, दक्षिणी कोंकण और गोवा में व्यापक वर्षा की भविष्यवाणी की है. जबकि, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट बारिश होने की संभावना है. दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, पूर्व और पश्चिम विदर्भ क्षेत्र में काफी व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोने के दाम में फिर एक बार आई गिरावट, खरीदने का अच्छा मौका! जानें- अपने शहर के लेटेस्ट रेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़