हेट स्पीच रुकनी चाहिए या नहीं, देश के 86 प्रतिशत लोगों की ये है राय

भारतीयों का मानना है कि हेट स्पीच के कारण देश का पूरा वातावरण जहरीला होता जा रहा है. 18-24 आयुवर्ग के 42 प्रतिशत प्रतिभागियों का मानना है कि कार्रवाइयों से हेट स्पीच पर नियंत्रण लगाया जा सकता. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2022, 02:48 PM IST
  • आईएएनएस की ओर से सी वोटर ने सर्वेक्षण किया
  • कार्रवाइयों को लेकर भारतीयों की राय एकमत नहीं है
हेट स्पीच रुकनी चाहिए या नहीं, देश के 86 प्रतिशत लोगों की ये है राय

नयी दिल्ली: हेट स्पीच पर देश के लोगों की चौंकाने वाली राय सामने आई है. देश में अलग-अलग समुदाय के कट्टरपंथियों के आग उगलने वाले भड़काऊ भाषण बंद होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं और इसी बीच यह सर्वे आया है. 

लोग माने, पूरा वातावरण जहरीला होता जा रहा है
देश में इन दिनों जिस बयान को लेकर इतनी हाय तौबा मची हुई है, उसकी शुरूआत एक टीवी डिबेट से हुई थी. इस डिबेट के बाद दोनों समुदाय के कट्टरपंथी एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रहे हैं. भारतीयों का मानना है कि हेट स्पीच के कारण देश का पूरा वातावरण जहरीला होता जा रहा है.
इसी पहलू को लेकर आईएएनएस की ओर से सी वोटर ने सर्वेक्षण किया, जिससे जनता की नब्ज पकड़ी जा सके.

86 प्रतिशत लोगों की राय
सर्वेक्षण में शामिल 86 प्रतिशत लोगों का मानना है कि हेट स्पीच से देश का माहौल खराब हो रहा है. हर आयवर्ग, शिक्षा स्तर और हर धर्म/जाति के अधिकांश लोग इस बात के पक्षधर हैं कि हेट स्पीच देश के माहौल को खराब कर रही है. हालांकि, हेट स्पीच पर लगाम लगाने के लिए की जा रही कार्रवाइयों को लेकर भारतीयों की राय इतनी एकमत नहीं है.

55 प्रतिशत ने कार्रवाइयों को प्रभावी बताया
प्रतिभागियों से जब पूछा गया कि क्या हेट स्पीच के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाइयों से इस पर लगाम लग रहा है तो 55 प्रतिशत ने इन कार्रवाइयों को प्रभावी बताया जबकि 45 प्रतिशत की राय ऐसी नहीं थी. 18-24 आयुवर्ग के 42 प्रतिशत प्रतिभागियों का मानना है कि कार्रवाइयों से हेट स्पीच पर नियंत्रण लगाया जा सकता है. इसी तरह की राय 55 साल से उपर के आयुवर्ग के 63 प्रतिशत से अधिक प्रतिभागी भी रखते हैं.

ये भी पढ़िए- भाजपा के पूर्व नेता नवीन जिंदल के परिवार ने छोड़ी दिल्ली, जान से मारने की धमकी के बाद पलायन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़