Delhi New CM: कौन हैं आतिशी? किस बैकग्राउंड से है नाता? जानें- सरनेम से क्यों हटाया 'मार्लेना'

Who is Atishi Marlena: दिल्ली के कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से सांसद आतिशी आप की स्थापना के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं. वह 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की प्रमुख सदस्य थीं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 17, 2024, 01:07 PM IST
  • 43 वर्षीय आतिशी का जन्म साल 1981 में हुआ
  • आतिशी को मार्लेना सरनेम माता-पिता ने दिया
Delhi New CM: कौन हैं आतिशी? किस बैकग्राउंड से है नाता? जानें- सरनेम से क्यों हटाया 'मार्लेना'

Atishi Marlena Background: दिल्ली के कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से सांसद आतिशी आप की स्थापना के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं. वह 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की प्रमुख सदस्य थीं.

दिल्ली की मंत्री आतिशी राष्ट्रीय राजधानी के मुख्यमंत्री का पदभार संभालेंगी. यह फैसला अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में उनके दिल्ली आवास पर विधायक दल की बैठक के बाद लिया गया. अरविंद केजरीवाल शाम तक अपना इस्तीफा दे सकते हैं. वे उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात करने जाएंगे.

सुषमा स्वराज और शीला दीक्षित के बाद आतिशी दिल्ली की सीएम बनने वाली तीसरी महिला होंगी. वह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद दूसरी महिला होंगी जो वर्तमान में मुख्यमंत्री पद संभालेंगी.

उल्लेखनीय है कि सुषमा स्वराज दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री बनीं और 1998 में 52 दिनों तक पद पर रहीं, उसके बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया. वह भाजपा की पहली महिला मुख्यमंत्री भी थीं. शीला दीक्षित दिल्ली की सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहीं, उन्होंने 1998 से 15 साल तक पद संभाला.

कौन हैं आतिशी?
43 वर्षीय आतिशी का जन्म 1981 में आठ जून को दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय कुमार सिंह और त्रिप्ता वाही के घर हुआ था. उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नई दिल्ली के स्प्रिंगडेल स्कूल से पूरी की.

उन्होंने सेंट स्टीफंस कॉलेज में हिस्ट्री की पढ़ाई की. ज्ञान की खोज उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ले गई, जहां उन्होंने पहले शेवनिंग छात्रवृत्ति पर मास्टर डिग्री हासिल की और बाद में शैक्षिक अनुसंधान में रोड्स स्कॉलर के रूप में दूसरी मास्टर डिग्री हासिल की.

किस जाति धर्म से आती हैं आतिशी?
ऐसा माना जाता है कि वह ईसाई हैं, क्षत्रिय है, राजपूत हैं, लेकिन ऐसा कुछ नहीं है. उन्होंने 2019 में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया था कि वह पंजाबी राजपूत हैं. उन्होंने बताया था, 'मैं पंजाबी हिंदू परिवार से हूं. क्षत्रिय हूं. मेरा सरनेम कार्ल मार्क्स और व्लादिमीर लेनिन से लिया गया है.' उन्होंने बताया कि ये सरनेम उन्हें उनके माता-पिता ने दिया, जो कि लेफ्ट विचारधारा के प्रति झुकाव रखते हैं.

दरअसल, आतिशी का पूरा नाम आतिशी मार्लेना है, लेकिन साल 2019 में लोकसभा चुनावों से पहले आतिशी ने सभी जगह से अपने नाम के आगे से मार्लेना हटा लिया. यह इसलिए क्योंकि भ्रम ना रहे कि वह ईसाई हैं. दरअसल, भाजपा इसका मुद्दा बना रही थी.

आतिशी का राजनीतिक करियर
दिल्ली के कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाली आतिशी, AAP की स्थापना के समय ही पार्टी में शामिल हो गई थीं. वह 2013 के विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी की घोषणापत्र मसौदा समिति की एक प्रमुख सदस्य थीं.

AAP के अनुसार, आतिशी ने 'गठन के शुरुआती चरणों में पार्टी की नीतियों को आकार देने' में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. वर्तमान में, वह केजरीवाल के नेतृत्व वाली AAP सरकार में वित्त, शिक्षा, लोक निर्माण विभाग, बिजली, राजस्व, कानून, योजना, सेवा, सूचना और प्रचार, और सतर्कता सहित प्रमुख विभागों को संभाल रही हैं.

ये भी पढ़ें- Atishi Marlena Delhi CM: मुख्यमंत्री पद के लिए आतिशी ही क्यों बनीं अरविंद केजरीवाल की पसंद? कहीं ये कारण तो नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़