कौन हैं 8 बार के सांसद K Suresh? लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिड़ला के खिलाफ विपक्ष ने उतारा

K Suresh Biography: देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद के लिए बुधवार को चुनाव होने जा रहा है. इसके पीछे की मुख्य वजह है लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सहमति न बना. इससे पहले देश में सभी स्पीकर का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष की सहमति से होता रहा है, लेकिन इस बार यह परंपरा बदल गई है. इस बार स्पीकर का चयन चुनावी प्रक्रिया के आधार पर होने जा रहा है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jun 25, 2024, 02:03 PM IST
  • सत्ता पक्ष से ओम बिड़ला ने किया है नामांकन
  • मावेलिक्कारा सीट से सांसद हैं के सुरेश
कौन हैं 8 बार के सांसद K Suresh? लोकसभा स्पीकर पद के लिए ओम बिड़ला के खिलाफ विपक्ष ने उतारा

नई दिल्लीः K Suresh Biography: देश में पहली बार लोकसभा स्पीकर पद के लिए बुधवार को चुनाव होने जा रहा है. इसके पीछे की मुख्य वजह है लोकसभा स्पीकर पद को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच सहमति न बनना. इससे पहले देश में सभी स्पीकर का चुनाव सत्ता पक्ष और विपक्ष की सहमति से होता रहा है, लेकिन इस बार यह परंपरा बदल गई है. इस बार स्पीकर का चयन चुनावी प्रक्रिया के आधार पर होने जा रहा है. 

सत्ता पक्ष से ओम बिड़ला ने किया है नामांकन
सत्ता पक्ष की ओर से एक बार फिर ओम बिड़ला ने नामांकन दाखिल किया है. वहीं, विपक्ष ने स्पीकर पद के लिए के सुरेश की उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है. बहरहाल, आइए एक नजर के सुरेश की अभी तक के राजनीतिक सफर पर डालते हैं. सुरेश पहली बार 1989 में सांसद चुने गए थे. तब से वे अभी तक कुल 8 बार (1989, 1991, 1996, 1999, 2009, 2014, 2019 और 2024) सांसद रह चुके हैं. 

मावेलिक्कारा सीट से सांसद हैं के सुरेश 
मौजूदा समय में के सुरेश केरल की मावेलिक्कारा सीट से कांग्रेस सांसद हैं. वे कांग्रेस की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं. के सुरेश की पहचान केरल में कांग्रेस के एक प्रखर दलित चेहरे के रूप में है. के सुरेश ने अभी तक चार बार मावेलिक्कारा सीट का और चार बार तत्कालीन अदूर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. 2009 में प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की सरकार में के सुरेश को केंद्रीय श्रम और रोजगार राज्य मंत्री बनाया गया था. 

10,000 मतों से जीते हैं के सुरेश 
हाल ही में देश में संपन्न हुए 18वीं लोकसभा चुनाव में के सुरेश ने सीपीआई के युवा प्रत्याशी अरुण कुमार को 10,000 मतों से हराया है. यह राज्य में सबसे कम मतों के अंतर की जीत थी. मावेलिक्कारा लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाली केरल की सभी 7 विधानसभा सीटों पर वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (LDF) का कब्जा है. 

ये भी पढ़ेंः Saving Account Interest Rate: ग्राहकों की आ गई मौज, सेविंग खाते पर ये बैंक दे रहा लगभग 8 फीसदी की ब्याज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़