कौन हैं हरियाणा की किरण चौधरी, राज्यसभा सांसद के रूप में ली शपथ

किरण चौधरी ने जून में बेटी श्रुति चौधरी और अपने समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया था. किरण चौधरी हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2024, 08:15 PM IST
  • हरियाणा से बनीं राज्यसभा सांसद.
  • पूर्व सीएम की बहू हैं किरण चौधरी.
कौन हैं हरियाणा की किरण चौधरी, राज्यसभा सांसद के रूप में ली शपथ

नई दिल्ली. किरण चौधरी ने बुधवार को राज्यसभा सांसद के तौर पर शपथ ली है. उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने उन्हें शपथ दिलाई. इस अवसर पर राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे. शपथ ग्रहण के बाद किरण चौधरी ने तस्वीर शेयर कर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा-उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा सांसद के रूप में शपथ दिलाई. इस दौरान राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह की गरिमामयी उपस्थिति रही.

किरण चौधरी ने लिखा-राज्यसभा सदस्य के रूप में निर्वाचित होना गर्व का विषय है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के लक्ष्य को पूरा करना और हरियाणा प्रदेश के लोगों की आवाज उठाना मेरा उद्देश्य रहेगा.

कई बार की विधायक हैं किरण चौधरी
बता दें कि बीजेपी नेता किरण चौधरी हरियाणा की एकमात्र राज्यसभा सीट के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुईं हैं. वह कई बार विधायक रह चुकी हैं. राज्यसभा उप चुनाव में कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों की ओर से कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं किया गया था. लोकसभा चुनाव में रोहतक से कांग्रेस नेता दीपेंद्र सिंह हुड्डा के जीत दर्ज करने के बाद यह उपचुनाव जरूरी हो गया था. इस सीट पर कार्यकाल 9 अप्रैल 2026 को समाप्त होगा.

पूर्व CM की बहू हैं
किरण चौधरी ने जून में बेटी श्रुति चौधरी और अपने समर्थकों के साथ भाजपा का दामन थाम लिया था. किरण चौधरी हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल की बहू हैं. उनकी बेटी श्रुति चौधरी भी कांग्रेस की हरियाणा इकाई की कार्यकारी अध्यक्ष थी. उन्होंने आरोप लगाया था कि हरियाणा में पार्टी की राज्य इकाई को "व्यक्तिगत जागीर" के रूप में चलाया जा रहा था.

इन नेताओं को भी दिलाई शपथ
किरण चौधरी के अलावा राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने संसद भवन में भाजपा सांसद रामेश्वर तेली, जॉर्ज कुरियन को भी राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य के रूप में शपथ दिलाई. राज्यसभा के सभापति ने बुधवार को ही संसद भवन में महाराष्ट्र से चुने गए सांसद धैर्यशील मोहन पाटिल को भी राज्यसभा के निर्वाचित सदस्य के रूप में शपथ दिलाई.

ये भी पढ़ें- ऑपरेशन बिना आंखों से हट जाएगा चश्मा! इस जादुई आई ड्रॉप को मिली सरकार से मंजूरी, जानें- कब आएगी मार्केट में?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़