ऑपरेशन बिना आंखों से हट जाएगा चश्मा! इस जादुई आई ड्रॉप को मिली सरकार से मंजूरी, जानें- कब आएगी मार्केट में?

entod pharmaceuticals presvu eye drops: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने प्रेसबायोपिया से पीड़ित लोगों के लिए पढ़ने के चश्मे पर निर्भरता कम करने के लिए एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स (Entod Pharmaceuticals) द्वारा विकसित प्रेसवू आई ड्रॉप (PresVu eye drops) को मंजूरी दे दी है. यह भारत में आई केयर इनोवेशन में एक महत्वपूर्ण कदम है.  

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 4, 2024, 03:43 PM IST
  • प्रेसबायोपिया के इलाज के लिए नई आई ड्रॉप्स को मंजूरी
  • मार्केट में कब आएगी ये आई ड्रॉप?
ऑपरेशन बिना आंखों से हट जाएगा चश्मा! इस जादुई आई ड्रॉप को मिली सरकार से मंजूरी, जानें- कब आएगी मार्केट में?

PresVu Eye Drops for presbyopia treatment: ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने पढ़ने के चश्मे पर निर्भरता कम करने के उद्देश्य से एक नई आई ड्रॉप को मंजूरी दे दी है. मुंबई स्थित एन्टोड फार्मास्युटिकल्स (Entod Pharmaceuticals) ने प्रेसवू आई ड्रॉप (PresVu eye drops) के लिए अंतिम मंजूरी की घोषणा की है. तो ऐसे में जिन लोगों को चश्मा लगाने में दिक्कत है, यह दवाई उनके लिए बहुत खास होने वाली है.

प्रेसबायोपिया के लिए अपनी तरह का पहला उपचार
प्रेसवू भारत में पहली आई ड्रॉप है जिसे विशेष रूप से प्रेसबायोपिया के इलाज के लिए डिजाइन किया गया है. प्रेसबायोपिया एक आम उम्र से संबंधित देखने की समस्या है जो आमतौर पर 40 से अधिक उम्र के व्यक्तियों को प्रभावित करती है. केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की विषय विशेषज्ञ समिति (SEC) की सिफारिश के बाद यह मंजूरी दी गई.

स्वीकृति का महत्व
एनटोड फार्मास्यूटिकल्स के सीईओ निखिल के मसुरकर ने समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से कहा, 'डीसीजीआई से यह स्वीकृति भारत में नेत्र देखभाल में क्रांति लाने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. प्रेसवू केवल एक प्रोडक्ट नहीं है. यह एक ऐसा समाधान है जो लाखों लोगों को अधिक साफ नजर प्रदान करके उनके जीवन को बेहतर बना सकता है.'

वैश्विक प्रभाव और भविष्य की योजनाएं
प्रेसबायोपिया दुनिया भर में 1.09 से 1.8 बिलियन लोगों को प्रभावित करता है, जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ एक व्यापक समस्या बन जाती है, जिससे आस-पास की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता कम हो जाती है. एन्टोड फार्मास्यूटिकल्स का लक्ष्य न केवल भारत में बल्कि अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया जैसे उभरते बाजारों में भी इस समस्या को हल करना है.

कब मार्केट में आएगी आई ड्रॉप
बताया जा रहा है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में घरेलू बाजार में प्रेसवू आई ड्रॉप को लॉन्च किया जा सकता है. अक्टूबर के पहले सप्ताह से, प्रिस्क्रिप्शन-आधारित आई ड्रॉप्स 350 रुपये की कीमत पर फार्मेसियों में उपलब्ध होंगी. यह दवा 40 से 55 वर्ष की आयु के व्यक्तियों में हल्के से मध्यम प्रेसबायोपिया के इलाज के लिए है.

ये भी पढ़ें- हिमाचल सरकार के इस बिल से मचाई खलबली! बार-बार दल बदलने वाले नेताओं को बड़ा झटका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़