Telangana: कौन हैं डिप्टी सीएम Vikramarka, जिनके पैरों में छाले पड़े, पर बढ़ते रहे कदम

Telangana Deputy CM: तेलंगाना के डिप्टी सीएम के रूप में मल्लू भट्टी विक्रमार्क ने शपथ ली है. वो मधिरा सीट से चार बार विधायक रह चुके हैं. पिछली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 7, 2023, 03:05 PM IST
  • 1961 में हुआ था भट्टी का जन्म
  • 2009 में पहली बार बने विधायक
Telangana: कौन हैं डिप्टी सीएम Vikramarka, जिनके पैरों में छाले पड़े, पर बढ़ते रहे कदम

नई दिल्ली: Telangana Deputy CM: तेलंगाना में प्रचंड बहुमत मिलने के बाद कांग्रेस के रेवंत रेड्डी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. गुरूवार को उनका शपथ ग्रहण समारोह हैदराबाद के लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम में हुआ. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी सहित कई दिग्गज नेता शामिल हुए. रेवंत रेड्डी के अलावा, एक डिप्टी सीएम व 12 मंत्रियों ने भी शपथ ली.

कौन हैं तेलंगाना के नए डिप्टी सीएम
तेलंगाना के डिप्टी सीएम के रूप में मल्लू भट्टी विक्रमार्क (Mallu Bhatti Vikramarka) ने शपथ ली है. वो मधिरा सीट से चार बार विधायक रह चुके हैं. पिछली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष की जिम्मेदारी भी निभा चुके हैं. मल्लू भट्टी विक्रमार्क मुख्यमंत्री की दौड़ में भी शामिल थे, क्योंकि KCR को हटाने में उनकी बड़ी भूमिका मानी जाती है. भट्टी ने बताया कि तेलंगाना में KCR सरकार को हटाने और कांग्रेस को लाने के लिए उन्होंने 1365 किलोमीटर की लंबी पदयात्रा की. इस पदयात्रा के दौरान भट्टी के पैरों में छाले पड़ गए,  इसे पीपुल्स मार्च नाम दिया गया था. बताया जाता है कि 2003 में आंध्र प्रदेश में कांग्रेस नेता वाईएस राजशेखर रेड्डी ने भी ऐसी ही 1500 किलोमीटर की यात्रा निकालो थी. ये यात्रा तेलगु देशम पार्टी की सरकार को हटाने के लिए थी. 

कैसा रहा सियासी सफर
भट्टी का जन्म साल 1961 में व्यारा मंडल (खम्मम) के सननला लक्समीपुरम इलाके में हुआ था. हैदराबाद के निजाम कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. 1986 में हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी से इतिहास में M.A किया. भट्टी का सियासी सफर एमएलसी के रूप में शुरू हुआ, तब तेलंगाना आंध्र का ही हिस्सा हुआ करता था. वो पहली बार माधिरा सीट से साल 2009 में विधायक चुने गए. साल 2011 में वो आंध्र प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष बनने. गौरतलब है कि विक्रमार्क के बड़े भाई अविभाजित आंध्र प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष रह चुके हैं. उनके मझले भाई भी कांग्रेस से ही सांसद रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Rajasthan News: पूर्व CM वसुंधरा राजे क्यों गईं दिल्ली, CP Joshi ने बता दी वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़