नीतीश ने क्यों की ललन सिंह की छुट्टी, क्या लालू परिवार है जिम्मेदार?

Lalan Singh Resignation JDU: ललन सिंह ने JDU के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, माना जा रहा है कि लालू परिवार से करीबी उन्हें भारी पड़ गई. नीतीश से कई सीनियर नेताओं ने भी ललन सिंह की शिकायत की थी.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Dec 29, 2023, 02:46 PM IST
  • लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं नीतीश
  • नीतीश बने पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष
नीतीश ने क्यों की ललन सिंह की छुट्टी, क्या लालू परिवार है जिम्मेदार?

नई दिल्ली: Lalan Singh Resignation JDU: ललन सिंह ने JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को JDU का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया है. खुद ललन सिंह ने ही नीतीश का नाम अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावित किया था. अब हर किसी के मन में यही सवाल उठ रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले ललन सिंह को यह पद क्यों छोड़ना पड़ा. राजनीतिक गलियारों में कयास तो ये भी लगाए जा रहे हैं कि ललन सिंह ने इस्तीफा दिया नहीं, बल्कि उनसे दिलवाया गया है. 

पहले ही लिखी जा चुकी थी इस्तीफे की पटकथा
जब JDU ने राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई थी, तभी यह माना जा रहा था कि सीएम नीतीश कुमार ललन सिंह को अध्यक्ष पद से हटा सकते हैं. पहले ये कयास थे कि पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर को अध्यक्ष बनाया जा सकता है. लेकिन अंततः नीतीश ने ही ये जिम्मेदारी उठाई. कार्यकारिणी की बैठक का मकसद अध्यक्ष को बदलना ही था.

लालू के परिवार से करीबी
माना जा रहा है कि ललन सिंह को लालू परिवार की नजदीकी भारी पड़ गई. बीते कुछ महीनों में ललन सिंह लालू और तेजस्वी से करीबी हो गए थे. नीतीश तक कई बार ये बातें पहुंची कि ललन सिंह तेजस्वी के हिसाब से काम कर रहे हैं. कई नेताओं ने नीतीश से ललन सिंह की शिकायत की.

बारगेनिंग पावर बढ़ेगी
यदि लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन में जेडीयू भी होती है, तो नीतीश सीटों की बारगेनिंग ठीक से कर पाएंगे. माना जा रहा है कि ललन सिंह इतने सशक्त नहीं होते, जितने नीतीश हैं. नीतीश मजबूती से बात रखते हुए JDU को अधिक सीटें दिला सकते हैं. 

ललन लड़ सकते हैं लोकसभा चुनाव
ललन सिंह मुंगेर से एक बार फिर लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. यदि ऐसा होता है तो आगामी लोकसभा चुनाव में वो पार्टी और संगठन को अधिक समय नहीं दे पाते. नीतीश ने उन्हें रिलीव करके क्षेत्र में सक्रिय होने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें- नीतीश कुमार के JDU अध्यक्ष बनने के क्या मायने हैं? क्यों लोकसभा चुनाव से पहले ललन सिंह से लेकर अपने हाथों में लिया 'तीर'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़