बीस मिनट में हो जाएगा इससे कोरोना का टेस्ट

ये तो बड़ी कमाल की बात हो जायेगी कि बीस मिनट में कोरोना टेस्ट का रिज़ल्ट आ जायेगा. ये दावा है ब्रिटेन का. और अच्छी बात ये भी है कि ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर मुफ्त कोरोना एंटी बॉडी टेस्ट की योजना पर काम चल रहा है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 19, 2020, 11:03 PM IST
    • घर बैठे ही हो सकेगा ये नया फिंगर प्रिक टेस्ट
    • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय को जाता है श्रेय
    • लाखों मुफ्त कोरोना टेस्ट हो सकेंगे
बीस मिनट में हो जाएगा इससे कोरोना का टेस्ट

नई दिल्ली.  ये कमाल की तकनीक सामने आने वाली है ब्रिटेन से. कोरोना की जंग में बहुत मदद करने वाली है ये तकनीक अगर कामयाबी के साथ अपने दावे को सच कर पाई. ब्रिटेन ने दावा किया है कि इस नई तकनीक से सम्भव हो जाएगा कोरोना टेस्ट केवल बीस मिनट्स में. इस टेस्ट के माध्यम से ही ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर मुफ्त एंटी बॉडी टेस्ट की योजना को अंजाम दिया जाने वाला है.

 

ये है नया फिंगर प्रिक टेस्ट 

ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण की जांच के लिए लाइ जा रही है ये नई तकनीक. इसे नाम दिया गया है - फिंगर प्रिक टेस्ट . अगर सब कुछ ठीक रहा तो फिंगर प्रिक टेस्ट से कोरोना टेस्ट का रिजल्ट सिर्फ 20 मिनट में आ जाएगा. सबसे खास और सबसे अच्छी बात इस नई तकनीक में यह है कि ये फिंगर प्रिक टेस्ट कोई भी अपने घर बैठे बैठे ही कर सकेगा.

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय को जाता है श्रेय 

हमेशा की तरह कुछ नया करने का श्रेय इस बार भी ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी को ही गया है. कोरोना टेस्ट के लिए तैयार किये जा रहे फिंगर प्रिक टेस्ट के निर्माण की मुख्य भूमिका इस यूनिवर्सिटी ने ही निभाई है. ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार घर में ही किये जा सकने वाले इस कोरोना टेस्ट की तकनीक को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और डायग्नोस्टिक कंपनियों के एक समूह ने मिलकर विकसित किया है. 

लाखों मुफ्त कोरोना टेस्ट हो सकेंगे 

ब्रिटेन सरकार सफल गुप्त परीक्षणों की भांति ही अब लाखों मुफ्त कोरोनो वायरस टेस्ट करने की योजना पर भी काम कर रही है. यह एंटीबॉडी टेस्ट डायबिटीज़ के टेस्ट जैसा होगा और इसमें भी फिंगर प्रिक अर्थात उंगली में सुई चुभाने के तुरंत बाद इसका परिणाम आ जाता है.

ये भी पढ़ें. रूस और चीन घुसे हुए हैं अमेरिकी चुनाव में, कहा जो बाइडेन ने

ट्रेंडिंग न्यूज़