क्या हिंदुस्तान को 'देश' नहीं मानते राहुल गांधी

अपने बेतुके बयानों और दलीलों के लिये ज्यादातर चर्चा में रहने वाले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एक फिर ऐसे ही बयान को लेकर सोशल मीडिया में ट्रोल हो रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2020, 06:23 PM IST
क्या हिंदुस्तान को 'देश' नहीं मानते राहुल गांधी

जयपुर: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अक्सर ऐसे बयान देते रहते हैं जिससे वो हंसी के पात्र बन जाते हैं. उनके बयानों को सुनकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे कि क्या  सच में वे देश के प्रधानमंत्री बनने के लायक हैं. लोग उनकी राजनीतिक परिपक्वता को लेकर शुरू से सवाल खड़े करते रहे हैं. कई बार ऐसा हुआ है कि राहुल के बयान विवादों के घेरे में आ गए और इससे कांग्रेस को भारी नुकसान उठाना पड़ा.

जयपुर में दिया बेतुका बयान

 

राहुल गांधी ने जयपुर में युवा आक्रोश रैली में कहा- "हिंदुस्तान का युवा सिर्फ हिंदुस्तान को ही नहीं बल्कि देश को भी बदल सकता है." इस बयान को सुनकर सोशल मीडिया पर लोग उनसे पूछ रहे हैं कि क्या वे हिदुस्तान को 'देश' नहीं मानते. 

पहले भी दे चुके हैं अचंभित करने वाले बयान

राहुल गांधी पहले भी कई बार ऐसे बयान दे चुके हैं जिससे उनकी परिपक्वता पर सवाल उठते हैं. एक बार उन्होंने संसद में अपने पड़ोस में बैठे सांसद की ओर आंख मारी थी और अचानक से पीएम मोदी के गले पड़ गये थे. राहुल गांधी ने एक बार रैली में अपने कुर्ते की फटी जेब लोगों को दिखाई थी.

कहा था- 'गरीबी एक मानसिक स्थिति'

6 अगस्त, 2013 को राहुल ने कहा, "गरीबी सिर्फ एक मानसिक स्थिति यानी दिमागी हालत है और इसका खाना खाने, रुपये और भौतिक चीजों से कोई वास्ता नहीं है."

जनवरी, 2013: राहुल ने कांग्रेस को फनी पार्टी कह दिया था. राहुल ने कहा था कि यह दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन इसमें कोई नियम नहीं हैं. हर दो मिनट में नियम बनते और टूटते हैं. कोई नहीं जानता कि पार्टी में नियम क्या हैं.

अप्रैल, 2013: राहुल ने कहा, लोग हमें हाथी कहते हैं, हम हाथी नहीं हैं. हम मधुमक्खी का छत्ता हैं. यह मजाक है लेकिन इसके बारे में सोचने की जरूरत है. ज्यादा शक्तिशाली कौन है, हाथी या मधुमक्खी.

जुलाई, 2016: राहुल ने अपने भाषण में पीएम पर निशाना साधते हुए 'अरहर मोदी' कहा था. इसके बाद यह नारा बनकर देशभर में गूंजा. इसका भी खूब मजाक उड़ाया गया था.

जुलाई, 2011: राहुल ने आतंकी हमलों पर विवादित बयान दिया. उन्होंने कहा कि हर आतंकी हमले को रोक पाना बेहद मुश्किल है. 

स्वीकार किया- हमने बनाया था पाकिस्तान

16 अप्रैल, 2007 को एक कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा, "एक बार मेरा परिवार कुछ करने का फ़ैसला कर ले तो उससे पीछे नहीं हटता. चाहे यह भारत की आज़ादी हो, पाकिस्तान का बंटवारा या फिर भारत को 21वीं सदी में ले जाने की बात हो.

12 दिसंबर 2019- राहुल ने चुनावी रैली के दौरान कहा था- मोदी कहते हैं 'मेक इन इंडिया', लेकिन आजकल आप जहां कहीं भी देखते हैं, वहां ‘रेप इन इंडिया' है.

'लड़की छेड़ने मंदिर जाते हैं लोग'

पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती पर 2014 में राहुल गांधी ने कहा था कि लोग लड़कियों को छेड़ने के लिये मंदिर जाते हैं.

'मेरे पैंट में भी है राजनीति'

साल 2011 में राहुल गांधी ने अपनी राजनीतिक नासमझी का परिचय देते हुए कहा था, 'राजनीति हर जगह है, आपके शर्ट में, पैंट में, हरजगह है.'

ये भी पढ़ें- गणतंत्र दिवस: हर बार अपने साफे की वजह से चर्चा में रहते हैं पीएम मोदी

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़