जानिए जोगेंद्र नाथ मंडल की कहानी, प्रधानमंत्री ने लिया जिनका नाम

लोकसभा पीएम मोदी ने सभी मुद्दों पर बेबाकी से राय रखनी शुरू की. उन्होंने CAA की जरूरत बताई, 370 की जरूरत पर रुख साफ किया और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेसनीत सरकारों की मंशा को घेरे में लिया. इन रायशुमारी और टीका-टिप्पणी के बीच पीएम मोदी ने एक नाम लिया, जिनका संबंध पाकिस्तान से था. वह हैं जोगेंद्र नाथ मंडल.

Written by - Vikas Porwal | Last Updated : Feb 6, 2020, 07:22 PM IST
    • साल 1904 में जोगेंद्रनाथ का जन्म ब्रिटिश भारत के बंगाल प्रेसिडेंसी में हुआ था
    • पाकिस्तान बनने के बाद वहां के पहले कानून मंत्री बने थे जोगेंद्र नाथ मंडल
जानिए जोगेंद्र नाथ मंडल की कहानी, प्रधानमंत्री ने लिया जिनका नाम

नई दिल्लीः लोकसभा में गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव जारी था. इस दौरान पीएम मोदी बोलने के लिए खड़े हुए और स्पीकर महोदय को संबोधित करते हुए अपनी बात शुरू की. फिर एक-एक करके उन्होंने वह सभी मुद्दे सामने रखे जिन पर पहले या तो सवाल उठाए जा चुके थे या फिर केंद्र की भूमिका को संदेह के घेरे में रखा जा रहा था.

पीएम मोदी ने सभी मुद्दों पर बेबाकी से राय रखनी शुरू की. उन्होंने CAA की जरूरत बताई, 370 की जरूरत पर रुख साफ किया और भ्रष्टाचार के मुद्दे पर कांग्रेसनीत सरकारों की मंशा को घेरे में लिया. इन रायशुमारी और टीका-टिप्पणी के बीच पीएम मोदी ने एक नाम लिया, जिनका संबंध पाकिस्तान से था. वह हैं जोगेंद्र नाथ मंडल, क्या है इस शख्सियत की कहानी...डालते हैं एक नजर...

स्थानः पाक पीएम लियाकत अली खान की मेज, इस पर एक इस्तीफा रखा हुआ है
इस शख्सियत को जानने के लिए चलते हैं, साल 1950 के दौर के पाकिस्तान में. इस समय लियाकत अली खान वहां पीएम हैं और उनकी टेबल पर एक इस्तीफा रखा है. खान उस इस्तीफे को खोलते हैं और उसे पढ़ते हैं. इसमें जो लिखा है, उसका मजमून कुछ यूं है. 'जनाब, आज की तारीख में पाकिस्तान बने हुए तकरीबन ढाई साल हो चुके हैं. इतने कम वक्त में ही यह साफ नजर आ रहा है कि जिन्होंने पाकिस्तान के बनने में साथ दिया, उनके साथ ही धोखा हो रहा है.

मुल्क में वह दौर चल पड़ा है कि हिंदुओं के साथ लूटमार हो रही है और बलात्कार के मामलात भी बढ़ रहे हैं. अफसोस है कि गुहार के बावजूद कायदा-ओ-कानून इस ओर नजर नहीं कर रहा है. जिसे अपना घर समझा वह अब रहने लायक नहीं. लिहाजा मैं जोगेंद्र नाथ मंडल अपने श्रम और कानून मंत्री के पद से इस्तीफा देता हूं. 

अब पहले जानते हैं, कौन हैं जोगेंद्र नाथ मंडल
साल 1904 में जोगेंद्रनाथ का जन्म ब्रिटिश भारत के बंगाल प्रेसिडेंसी में हुआ था. माना जाता है कि नमूसूरा समुदाय से आते हैं, जिसे हिंदू जाति व्यवस्था में अपनी स्थिति का दावा करने के लिए आंदोलन करना पड़ा था. मंडल ने 1937 के भारतीय प्रांतीय विधानसभा चुनाव में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपनी राजनीतिक पारी शुरू की.

उन्होंने बखरागंज उत्तर पूर्व ग्रामीण निर्वाचन क्षेत्र को बंगाल विधान सभा में एक सीट पर चुनाव लड़ा और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की जिला समिति के अध्यक्ष सरकल कुमार दत्ता को धूल चटाई थी. इसके बाद आजादी से पहले भारतीय राजनीति में काफी सकिय रहे और बंगाल में मुख्य रूप से दलित चिंतक बन कर उभरे. इसी से पहचाने भी गए. 

फिर देश आजाद हो गया, लिखी गई नई कहानी
मोहम्मद अली जिन्ना ने पाकिस्तान की मांग की थी और तमाम जद्दोजहद के बाद बंटवारे पर मुहर लग चुकी थी. जिन्ना को अलग हुए मुल्क में एक ऐसे भरोसेमंद शख्स की जरूरत थी जो कि उनके हाथ के नीचे भी रहे और नए मुल्क के कायदे-कानून भी बना सके. 1946 में चुनाव के ब्रिटिशराज में अंतिम सरकार बनी तो कांग्रेस और मुस्लिम लीग दोनों ने अपने प्रतिनिधियों को चुना जो कि मंत्री के तौर पर सरकार में काम करेंगे. मुस्लिम लीग ने जोगेंद्र नाथ मंडल का नाम भेजा था.

जिन्ना को जोगेंद्र नाथ मंडल पर भरोसा था. वो मुहम्मद अली जिन्ना के काफी करीबी थे इसकी एक वजह यह भी थी कि 1946 में जब बंगाल में दंगे हुए थे तो मंडल ने दलितों को मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा में भाग न लेने का आग्रह किया था. इसी भरोसे का नतीजा रहा कि पाकिस्तान बना तो मंडल कानून और श्रम मंत्री बनाए गए. 

एक और दिलचस्प बात, जो बांग्लादेश से जुड़ी है
तब के असम का एक हिस्सा था सिलहट. जब पाकिस्तान बन रहा था तो 3 जून 1947 को सिलहट को तय करना था कि वह किस मुल्क की सीमा में रहेगा. इसके लिए जनमत संग्रह होना था. इस इलाके में बराबर-बराबर हिंदू-मुस्लिम थे. जिन्ना ने मंडल को यहां भेजा, जिन्होंने दलितों का मत पाकिस्तान की ओर दिलवा दिया.

इस तरह जोगेंद्र ने असम के सिलहट को पाकिस्तान में मिला दिया था. इसके बाद सिलहट पाकिस्तान का हिस्सा बना. फिर इंदिरा गांधी ने जब भूगोल बदल दिया तो सिलहट बांग्लादेश में चला गया. है न दिलचस्प. 

  ...लेकिन, मंडल को गलती का अहसास हुआ, इस्तीफा दे दिया
देर से ही सही, लेकिन मंडल को अपनी गलती का अहसास हुआ कि पाकिस्तान का साथ देकर उन्होंने बहुत गलत किया. पाकिस्तान बनने के कुछ वक्त बाद गैर मुस्लिमों को निशाना बनाया जाने लगा. हिंदुओं के साथ लूटमार, बलात्कार के मामले सामने आने लगे. मंडल ने इस विषय पर सरकार को कई खत लिखे लेकिन सरकार ने उनकी एक न सुनी. जोगेंद्र नाथ मंडल को बाहर करने के लिए देशभक्ति को साजिश की जाने लगी. मंडल बहुत आहत हुए, उन्हें विश्वास था पाकिस्तान में दलितों के साथ अन्याय नहीं होगा.

करीबन दो सालों में ही दलित-मुस्लिम एकता का मंडल का ख्वाब टूट गया. जिन्ना की मौत के बाद मंडल 8 अक्टूबर, 1950 को लियाकत अली खान के मंत्रिमंडल से त्याग पत्र दे दिया और भारत आ गए. 

इसलिए आज जरूरी है नागरिकता कानून का संशोधन
प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस की ओर इशारा कर कहा, कांग्रेस खुद से जुड़े सभी लोगों को याद कर ले और फिर CAA पर विचार करे. उन्होंने जोगेंद्र नाथ मंडल का नाम लेकर कहा कि वह पाकिस्तान के कानून मंत्री थे और अल्पसंख्यकों के अत्याचार पर पाकिस्तान कैसे कानून तोड़ता रहा है, उनसे बेहतर कौन जान सकता है. लिहाजा नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध करने के बजाय उसके उद्देश्य को समझना चाहिए.

भारत में एक दलित नेता अंबेडकर हुए जो आज भी संविधान निर्माता के तौर पर जाने जाते हैं और भारत रत्न के तौर पर सम्मानित हैं, वहीं पाकिस्तान चले जाने के कारण जोगेंद्र नाथ मंडल जैसे जुझारु नेता को गुमनाम और दर्दनाक मौत नसीब हुई.

संसद में प्रधानमंत्री ने CAA, 370 पर खूब सुनाई खरी-खरी, बगलें झांकने लगा विपक्ष

ट्रेंडिंग न्यूज़