अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से हो सकती थी अंतरिक्ष के मलबे की टक्कर

अंतरिक्ष में होने वाली एक बड़ी दुर्घटना को बचा लिया गया है..अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के अंतरिक्ष के मलबे से टकराने का था खतरा..इसलिए दूसरी जगह शिफ्ट करना पड़ास्टेशन..

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से हो सकती थी अंतरिक्ष के मलबे की टक्कर

नई दिल्ली.   अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर एक खतरे की तलवार लगातार लटक रही थी. कभी भी इस अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से अंतरिक्ष के मलबे की टक्कर हो सकती थी. इसलिये समझदारी दिखाते हुए सावधानी का ये कदम सही समय पर उठाया गया है और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया है.  

ढाई मिनट चला ऑपरेशन

अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन  पर ये खतरा लगातार मंडरा रहा था. और अगर वास्तव में ऐसा हो जाता अर्थात अंतरिक्ष में भटक रहा मलबा यदि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से टकरा जाता तो यह एक बहुत बड़ी दुर्घटना होती और इससे होने वाले नुकसान की भरपाई बहुत महंगी पड़ती. इस स्थिति से बचाव के लिये एक ढाई मिनट के ऑपरेशन को अंतरिक्ष में अन्जाम दिया गया और इस अंतरिक्ष स्टेशन की कक्षा को रूसी और अमेरिकी उड़ान नियंत्रकों द्वारा दूसरी जगह आगे बढ़ाकर समायोजित कर दिया गया.

डेढ़ किलोमीटर से बचा स्टेशन

हाल ही में हो सकती थी ऐसी ही एक दुर्घटना जिसके कारण इस दिशा में अंतरिक्ष वैज्ञानिकों का ध्यान गया और समय रहते ही जरूरी कदम उठा लिया गया. हाल ही में इस अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बहुत पास से होकर अंतरिक्ष का मलबा गुजरा. इस मलबे की दूरी अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से करीब  1.4 किलोमीटर यानी करीब एक मील की दूरी थी.

अंतरिक्ष यात्रियों को भी किया शिफ्ट 

रूसी और अमेरिकी अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को डेढ़ किलोमीटर की इस नगण्य दूरी से गुजरे अंतरिक्ष के मलबे ने सही समय पर सही कदम उठाने के लिए मजबूर कर दिया. इस अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में तीन अंतरिक्ष यात्री भी थे जिनकी जान को इस आशंकित दुर्घटना से खतरा पैदा हो सकता था. इन यात्रियों को भी तुरंत पास के ही एक अंतरिक्ष यान सोयुज में शिफ्ट कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि पिछले उन्नीस वर्षों में 25 बार हो चुके हैं इस तरह के आवश्यक अभ्यास. 

ये भी पढ़ें: Pakistan की हालत होने वाली है अब बहुत खराब

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. 

डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - 

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e...

iOS (Apple) Link - 

https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234