एक दिन में तीन भूकंप, मणिपुर, मिजोरम और कटरा में लगे झटके

पूर्वोत्तर के राज्यों और जम्मू-कश्मीर में अभी भूकंप का लगातार सिलसिला चल रहा है. 20 जुलाई को दिऩभर में दोनों ही क्षेत्रीय इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2020, 02:00 PM IST
    • सोमवार को कटरा में 3.5 मैग्नीट्यूड की तीव्रता का कंपन महसूस किया गया
    • . 20 जुलाई को दोपहर बाद 3 बजकर 39 मिनट पर चफई में भूकंप के झटके लगे
    • मणिपुर के उखरुल में भी लगे झटके
एक दिन में तीन भूकंप, मणिपुर, मिजोरम और कटरा में लगे झटके

जम्मूः भूकंप इस बार नए रिकॉर्ड बनाने के स्तर पर हैं. देश भर में प्रतिदिन एक भूकंप की दर भी लगातार बढ़ रही है. इसके साथ ही कई प्रदेशों में लगातार भूकंप के झटके रहे हैं. पूर्वोत्तर के राज्यों और जम्मू-कश्मीर में अभी भूकंप का लगातार सिलसिला चल रहा है. 20 जुलाई को दिऩभर में दोनों ही क्षेत्रीय इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

कटरा में फिर उठा कंपन
जानकारी के मुताबिक, 20 जुलाई की रात 10 बजकर 2 मिनट पर जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक कटरा में 3.5 मैग्नीट्यूड की तीव्रता का कंपन महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र कटरा से 87 किमी पूर्व और पांच किलोमीटर गहराई में था. हल्की तीव्रता के कारण भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ. 

चंफई में भी लगे झटके
मिजोरम के चंफई में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 20 जुलाई को दोपहर बाद 3 बजकर 39 मिनट पर जिले में भूकंप के झटके लगे. यहां 3.2 तीव्रता का भूकंप आया. मिजोरम का चंफई अब तक का सबसे अधिक संवेदनशील भूकंप जोन रहा है. 24 किलोमीटर दूर 20 किलोमीटर की गहराई में यहां भूकंप का केंद्र रहा. लोगों में इसके कारण दहशत है. 

मणिपुर में भी डोली धरती
मणिपुर भी भूकंपीय गतिविधि से बचा नहीं रहा है. यहां भी बीते सोमवार को दोपहर बाद 2 बजकर 30 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 3.5 महसूस की गई. भूकंप का केंद्र उखरूल से 16 किमी दूर 10 किमी की गहराई में था.

यहां भी हल्की तीव्रता के भूकंप के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन लोगों में डर बना हुआ है. 

हरि की पौड़ी पर गिरी आकाशीय बिजली, गिर गई लंबी दीवार

सुबह-सुबह अंडमान में आया भूकंप, 4.2 रही भूकंप की तीव्रता

ट्रेंडिंग न्यूज़