• कोरोना वायरस पर नवीनतम जानकारी: भारत में संक्रमण के सक्रिय मामले- 5,95,501 और अबतक कुल केस- 19,64,537: स्त्रोत PIB
  • कोरोना वायरस से ठीक / अस्पताल से छुट्टी / देशांतर मामले: 13,28,337 जबकि मरने वाले मरीजों की संख्या 40,699 पहुंची: स्त्रोत PIB
  • कोविड-19 की रिकवरी दर 67.15% से बेहतर होकर 67.62% पहुंची; पिछले 24 घंटे में 51,706 मरीज ठीक हुए
  • गोवा MyGov के जनभागीदारी मंच में शामिल हुआ. सरकार के साथ अपनी राय, विचार और सुझाव साझा करने के लिए नागरिक रजिस्टर करें
  • कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में दिल्ली पुलिस की मदद करने के लिए 'कोरोना क्लीनर' का विकास
  • IIT दिल्ली के स्नातकों ने यूवी विकिरण का उपयोग करके 'कोरोना क्लीनर' का विकास किया
  • 74वें स्वंतत्रता दिवस का जश्न सेना, नौसेना और भारतीय वायु सेना के बैंड की संगीतमय प्रस्तुति के साथ मनाया जा रहा है
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना चरण-1 : अप्रैल 2020 से जून 2020
  • राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों ने एनएफएसए लाभार्थियों के बीच अप्रैल-जून 2020 की अवधि के लिए आवंटित खाद्यान्न का 93.5% वितरित किय
  • भारतीय रेलवे द्वारा अयोध्या स्टेशन को राम मंदिर के मॉडल के तर्ज विकसित किया जाएगा

हवा में टकराये दो जहाज़

अमेरिका के अलास्का में हुआ है ये हादसा. उड़ते हुए दो वायुयान एक-दूसरे से टकरा गए जिसमें सात यात्रियों की जान चली गई..  

हवा में टकराये दो जहाज़

नई दिल्ली.  हवा में इस तरह की दुर्घटनाएं बिरले ही होती हैं. किन्तु अब ये अजीब दुर्घटना अमेरिका में हुई है जहां अलास्का राज्ये के आकाश में अचानक दो वायुयान एक दूसरे से टकरा गए और कुछ लोगों की जानें चलीं गईं. 

रिपब्लिकन पार्टी के सदस्य की मृत्यु

अमेरिका के अलास्का राज्य में हुई इस विचित्र वायु-दुर्घटना की कैसे हुई इसकी जानकारी अभी नहीं मिल सकी है. उड्डयन मन्त्रालय द्वारा इसकी जांच का आदेश दे दिया गया है. इस विमान दुर्घटना में मारे गए लोगों में गैरी नोप के मारे जाने की जानकारी सामने आई है जो कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी के अलास्का स्टेट असेंबली सदस्य थे. 

सोलडोन्टा शहर के बाहर हुई दुर्घटना

प्राप्त जानकारी से पता चला है कि यह दुर्घटना अलास्का के सोलडोन्टा शहर के बाहरी क्षेत्र में कुछ किलोमीटर की दूरी पर हुई. ये जो विमान एक-दूसरे से वायु-मार्ग में टकराये, वे छोटे विमान थे इस कारण बड़ा हादसा नहीं हुआ. 

सिंगल इंजन वाले प्लेन थे

अमेरिकन मीडिया के सूत्रों के अनुसार अलास्का के स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि दोनों सिंगल इंजन वाले विमान थे.  इन दोनों विमानों में से एक पाइपर-पी12 था वहीं दूसरा विमान हैविललैंड डीएचसी-2 बीवर था और ये दोनों विमान सोलडोन्टा एयरपोर्ट से साथ साथ उड़े थे. फिर अचानक कुछ ऐसा हुआ कि एंकोरेज शहर से डेढ़ सौ मील दूर हवा में एक दूसरे के सामने आ गए और देखते ही देखते ये दुर्घटना हो गई. 

पांच साल पहले भी हुआ था ऐसा ही 

वर्ष 2015 में भी ऐसा ही एक मंजर इटली में लोगों ने देखा था जब वहां होने वाले एयर शो फेरेसे ट्रिकलरी के ठीक पहले अभ्यास करते समय दो विमान हवा में टकरा गये. ये दुर्घटना भी बहुत सी मौतों की वजह नहीं बनी थी और मारा गया इकलौता व्यक्ति इस जहाज का पायलट था. 

ये भी पढ़ें. सुशांत मर्डर मिस्ट्री: क्या ये डबल मर्डर है?