गायों की रक्षा के लिए CM योगी ने काऊकोट बनाने के दिए आदेश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ गायों की सेवा को लेकर कितने सजग रहते हैं, यह बात किसी से छिपी नहीं है. इसी को लेकर अब जाड़े के मौसम में गाय माता को ठंड से बचाने के लिए CM योगी के निर्देश के बाद प्रभावी कार्रवाई शुरू हो गई है.

गायों की रक्षा के लिए CM योगी ने काऊकोट बनाने के दिए आदेश

लखनऊ: नगर पालिका के पीछे बने शहर के वृहद गोशाला में गाय को ठंड से बचाने के लिए काऊकोट की व्यवस्था की गई है. पहले चरण में गोशाला में तीन सौ गायों और उनके बच्चों के लिए काऊकोट की व्यवस्था कर गाय माता को जुट के कोट से लैस कर दिया गया है.

गोशालो में जलाए जा रहे हैं अलाव

गायों को जाड़े से बचाने के लिए केवल काऊकोट ही नहीं पहनाया गया है बल्कि ठंड बढ़ने पर गोशाला में कई स्थानों पर अलाव जलाए जा रहे हैं. साथ ही गायों के लिए बनाए गए शेड में पर्दे भी लगाए गए है, ताकि कड़कड़ाती ठंड में किसी गाय की मौत न हो जाए. चरणवार तरीके से जिले की अन्य गोशाला में भी ऐसी व्यवस्थाएं की जाएगी.

लगभग 200 गोवंश करते हैं देखभाल

नगर पालिका के ईओ अखिलेश त्रिपाठी ने बताया कि गोमाता को जाड़े से निजात दिलाने वाले काऊकोट जूट के हैं और यह मोटा व सघन होगा. इससे गाय को जाड़े से निजात दिलाने में सहायता मिलेगी. इस गोशाला में लगभग 200 गोवंश मौजूद हैं. इस गोशाला में गायों की सेवा के लिए बेहतर उपाय भी किए गए हैं. 

तापमान गिरने का पड़ रहा है चौपाया जानवरों पर असर

बता दें कि ठंड का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. उत्तरप्रदेश के कई इलाकों में जाड़े का असर इतना है कि तापमान 9-15 डिग्री के बीच चला जा रहा है. ऐसे में गाय और चार पैरों वाली वॉर्म ब्लडेड जानवरों को ठंड से बचाना जरूरी है. इसी प्रयास के तहत योगी सरकार ने गौशालों की देखरेख के साथ-साथ ठंड से बचाने के लिए काऊकोट की भी व्यवस्था कर ली है.