दस फ्लाइट्स में महिलाओं को निर्वस्त्र करके हुई तलाशी

कतर एयरवेज़ में हुई महिलाओं के साथ इस तरह की बदसलूकी ने हंगामा खड़ा कर दिया है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2020, 09:05 PM IST
    • दो अक्टूबर को हुई थी घटना
    • चौबीस दिन बाद हुआ खुलासा
    • मिला था एक नवजात बच्चा
दस फ्लाइट्स में महिलाओं को निर्वस्त्र करके हुई तलाशी

नई दिल्ली.   कतर एयरवेज की 10 फ्लाइट्स में महिलाओं की निर्वस्त्र तलाशी ने बवाल मचा दिया है और हालत इतनी बिगड़ गई कि अंततः सरकार को भी माफी मांगनी पड़ गई है. 

दो अक्टूबर को हुई थी घटना 

ये घटना लगभग एक माह पुरानी होने को आई है और इस घटना पर मचा बवाल अब तक नहीं थमा है. हुआ ये था कि कतर एयरवेज की फ्लाइट्स से यात्रा करने वाली कुछ महिलाओं की 2 अक्टूबर को  निर्वस्त्र करके तलाशी ली गई थी. चूंकि यह घटना कतर की राजधानी दोहा में हुई थी इसलिए अब जब मामला खुला है तो सरकार की जिम्मेदारी पर सवाल खड़े हुए हैं जिसने सरकार को बैकफुट पर ला दिया है.

चौबीस दिन बाद हुआ खुलासा 

ये घटना लगभग चौबीस दिन पहले की है अर्थात दो अक्टूबर को हुई इस घटना का खुलासा अब जा कर हुआ है. खुलासे के बाद चारों तरफ इसका विरोध शुरू हो गया जिससे कतर सरकार बचाव की मुद्रा में आ गई है. बचाव की मुद्रा में आना कतर की सरकार के लिए जरूरी है तो ये उसकी मजबूरी भी है क्योंकि वर्ष 2022 का फुटबॉल वर्ल्ड कप कतर में ही होने वाला है. 

ये हुई थी घटना 

2 अक्टूबर को हुई इस घटना के बारे में जानकारी ये मिली है कि कतर एयरवेज की दस फ्लाइट्स से दोहा पहुंचीं महिला यात्रियों को निर्वस्त्र करके उनकी तलाशी ली गई थी. निर्वस्त्र तलाशी देने वाली महिलाओं में 13 महिलाएं ऑस्ट्रेलिया की थीं. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री  स्कॉट मॉरीसन ने इसका बुरा मानते हुए इसे भयावह और असहनीय गतिविधि करार दिया है. और कतर सर्कार को इस घटना के लिए माफी मांगनी पड़ गई है.  

मिला था नवजात बच्चा 

इस घटना की पृष्ठभूमि में जाने से पता चलता है कि इसकी पीछे की वजह बहुत गंभीर थी जिसके कारण ऐसा कदम उठाना पड़ा. पता चला है कि 2 अक्टूबर को दोहा एयरपोर्ट की एक डस्टबिन में एक नवजात बच्चा पाया गया था. एयरपोर्ट के सुरक्षा अधिकारियों को संदेह हुआ कि हो न  हो यह किसी महिला यात्री की हरकत हो सकती है जिसने इस बच्ची को जन्म देने के बाद यहां फेंका है. इसके बाद ही एयरपोर्ट आने वाली हर महिला को निर्वस्त्र करके तलाशी ली गई गई थी ताकि पता चल सके कि किस पैसेंजर ने बच्ची को जन्म दिया था.

ये भी पढ़ें. ''Trump जीते तो जीतेगा अमेरिका और बिडेन जीते तो जीतेगा चीन''

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐपजो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़