सबसे आगे रहकर कोरोना से लड़ेगी जफीरा, जानिए कौन है यह योद्धा

 त्रिचुरापल्ली में कपड़े की एक कंपनी अपनी सभी क्लॉथ स्टोर पर एक रोबोट इंस्टॉल किया है. इस रोबोट का नाम जफीरा रखा गया है और यह संक्रमण से लड़ने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की सहायता करेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 27, 2020, 03:31 AM IST
    • रोबोट में क्षमता है कि वह कपड़े सेंटर में आने वाले हर व्यक्ति की पहचान करेगी कि वह मास्क पहने है या नहीं
    • रोबोट जफीरा मास्क, तापमान, ग्राहक का नंबर सबकुछ चेक करके दुकान मालिक को देगी.
सबसे आगे रहकर कोरोना से लड़ेगी जफीरा, जानिए कौन है यह योद्धा

त्रिचुरापल्लीः कोरोना के कारण लंबे समय तक रहे लॉकडाउन के बाद अब पिछले दो महीने से माहौल सामान्य होने लगा है. ऐसे में एक-एक करके प्रतिष्ठान, कंपनियां, स्टोर और दुकानें खोली जा रही हैं. हालांकि खतरा अभी भी बना हुआ है और संक्रमण से बचाव ही उसका इलाज है.

ऐसे में लोग अपनी ओर से जागरूकता बरत रहे हैं. लोग इसके प्रति न सिर्फ बल्कि एडवांस तरीके भी इस्तेमाल कर रहे हैं. त्रिचुरा पल्ली में एक स्टोर पर ऐसी ही एडवांस टेक्नोलॉजी दिखाई दी. 

वर्कफ्रंट पर कोरोना से लड़ेगी जफीरा
जानकारी के मुताबिक, त्रिचुरापल्ली में कपड़े की एक कंपनी अपनी सभी क्लॉथ स्टोर पर एक रोबोट इंस्टॉल किया है. इस रोबोट का नाम जफीरा रखा गया है और यह संक्रमण से लड़ने वाले फ्रंटलाइन वर्कर्स की सहायता करेगी.

रोबोट में क्षमता है कि वह कपड़े सेंटर में आने वाले हर व्यक्ति की पहचान करेगी कि वह मास्क पहने है या नहीं, उन्हें सैनेटाइजर देगी और इसके साथ ही दुकान में प्रवेश करने वाले हर ग्राहक का नंबर भी नोट करके मालिक को मेल के जरिए भेजेगी. 

जफीरा तोड़ेगी संक्रमण की कड़ी
जफीरा, पूरी तरह से इंटिलेजेंस सिस्टम पर आधारित है. यह सेंटर में आने वाले हर ग्राहक का तापमान भी चेक करेगी. इस तरह वह गेट पर ही तय कर लेगी किसे अंदर आना है और किसी नहीं. इस तरह से वह पहली कड़ी ही टूट जाएगी,

जहां से संक्रमण फैल सकता है. कई जगहों पर इस काम के लिए कर्मियों को लगाया गया है, लेकिन वह खुद भी संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं. जफीरा के कारण संक्रमण से बचाव रहेगा. 

कोरोना संकट में रोबो तकनीक को मिला है बढ़ावा
यह पहली बार नहीं है कि जब वर्कफ्रंट पर रोबोट का इस्तेमाल हो रहा है. इसके पहले कोरोना संकट के दौरान अस्पतालों में वर्कफ्रंट पर रोबोट नर्स को उतारा जा चुका है. तमिलनाडु सरकार ने कोरोना मरीजों को दवा आदि देने के लिए एक अस्पताल के साथ रोबोट नर्स का प्रयोग किया था. इसके अलावा कोयंबटूर के एक युवक ने खुद एक रोबोट बनाकर उसे खरीदारी के लिए भेजा था. 

वारियर दादी के साथ आये सोनू सूद, खुलवा दी मार्शल आर्ट एकेडमी

सीमा पर घातक इग्ला मिसाइलें आईं भारतीय जवानों के हाथों में

ट्रेंडिंग न्यूज़