Ram Vanshaj: जिंदा हैं भगवान राम के वंशज! इस राज्य की राजनीति में हैं एक्टिव

Shri Ram Vanshaj: राजस्थान की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी का दावा है कि वो भगवान राम की वंशज हैं. दीया का दावा है कि उनके पिता श्री राम की 309वीं पीढ़ी थे और वो 310वीं पीढ़ी हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2024, 12:14 PM IST
  • दीया ने सबूत भी पेश किए थे
  • दावा- कुश के वंशज हैं हम
Ram Vanshaj: जिंदा हैं भगवान राम के वंशज! इस राज्य की राजनीति में हैं एक्टिव

नई दिल्ली: Shri Ram Vanshaj: आज पूरे देश की नजरें अयोध्या की ओर हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम हो रहा है. इस कार्यक्रम में देश की कई बड़ी विभूतियां शामिल हो रही हैं. राम का जिक्र होने पर हर किसी के मन में यह सवाल उठता होगा कि भगवान राम का परिवार आज कहां है. बता दें कि आज भी राम की वंशावली चल रही है. अयोध्या से करीब 700 किमी दूर राजस्थान की राजधानी जयपुर में राम के वंश रहते हैं. राजस्थान की डिप्टी सीएम दीया कुमारी (Diya Kumari) इस बात का दावा करती आई हैं कि वो और उनका परिवार भगवान राम के वंशज हैं.

दीया कुमारी ने किया था दावा
राजस्थान की उपमुख्यमंत्री और भाजपा की नेता दीया कुमारी ने करीब 4 पहले दावा किया था कि जयपुर राजघराने का परिवार रघुकुल परिवार का हिस्सा है. यानी भगवान राम के वंशज हैं. भगवान श्री राम के दो पुत्र थे, एक लव और दूसरे कुश. दीया कुमारी का दावा है कि जयपुर राजघराना कुश के वंशज हैं. दीया का दावा है कि उनके पिता श्री राम की 309 वीं पीढ़ी थे और वो 310वीं पीढ़ी हैं. पूरी दुनिया में राम के कई परिवार और वंशज हैं. 

सबूत भी पेश किए
दीया कुमारी का कहना है कि वो बचपन से ही सुनती आई हैं कि उनका परिवार भगवान राम का वंशज है. दीया ने ये भी दावा किया था गूगल पर कछवाहा की वंशावली है, इसके अनुसार भी उनका परिवार श्री राम का वंशज है. इसके अलावा उनका कहना है कि जयपुर राजघराने के पोथीखाने और संग्रहालय में भी इससे जुड़े सबूती दस्तावेज हैं. दीया का दावा है कि 'राठौड़' राजपूत भगवान राम के बेटे लव के वंशज हैं. 

कौन हैं दीया कुमारी
दीया कुमारी राजस्थान की सियासत में तेजी से उभरी हैं. साल 2018 में वो सवाई माधोपुर से विधायक बनी थीं. इसके बाद 2019 में राजसमंद से सांसद बनीं. साल 2023 में जयपुर की विद्याधर नगर की सीट से वो विधायक चुनी गईं. पार्टी ने उनको प्रदेश का डिप्टी सीएम बनाया. राज्य में सीएम भजनलाल शर्मा के बाद वो नंबर.2 मानी जा रही हैं. 

ये भी पढ़ें- 'जय श्री राम' और 'जय सिया राम' में क्या फर्क है, दोनों नारों के बीच विवाद क्यों?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़