जानें प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से कैसा रहेगा मेष राशि वालों के लिए साल 2024

Mesh Varshik Rashifal 2024: पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि साल 2024 मेष राशि के जातकों के लिए किस तरह साबित हो सकता है. ये साल उनके आर्थिक और करियर के लिहाज से भाग्यशाली साबित हो सकता है.

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Dec 24, 2023, 07:35 PM IST
  • नौकरी में मिल सकते हैं अवसर
  • स्वास्थ पर देना होगा खूब ध्यान
जानें प्रेम, करियर और हेल्थ के लिहाज से कैसा रहेगा मेष राशि वालों के लिए साल 2024

नई दिल्ली: Mesh Varshik Rashifal 2024: नए साल में आपके मन में अनेक प्रश्न उठ रहे होंगे कि यह साल मेरे लिए कैसा रहेगा ? मेरी पदोन्नति होगी या नहीं ? क्या इस साल शादी होगी ? क्या मेरा प्यार मुझे मिलेगा ? क्या संतान सुख मिलेगा ? व्यापार में वृद्धि होगी या नही ? या नौकरी लगेगी की नही आदि. इसको लेकर पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर जोधपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि मेष राशि के जातक साल 2024 में अपने जीवन के कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में उपलब्धियां हासिल करने में कामयाब हो सकते हैं. ये साल इन लोगों के जीवन के लिए एक उत्तम वर्ष साबित होगा.  इन्हें कुछ क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सफलता और संभावनाएं प्राप्त होंगी. करियर, परिवार और प्रेम को लेकर इनका ये साल कुछ इस तरह से रहेगा. 

करियर 
ज्योतिषाचार्य डा.अनीष व्यास ने बताया कि वर्ष की शुरुआत से ही दशम भाव के स्वामी शनि एकादश भाव में रहेंगे जो आपके एकादश भाव के स्वामी भी हैं. यह आपके करियर में स्थायित्व लेकर आएंगे. आप अपने काम के पक्के बने रहेंगे और इसका फायदा आपको यह होगा कि आपके वरिष्ठ अधिकारी आपको समर्थन देंगे और काम के लिए सराहना देंगे. यहां तक कि आपको बड़ी और महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां भी देंगे. इस साल आपको विदेश जाने के भी बहुत मौके मिलेंगे. 

आर्थिक स्थिति 
इस वर्ष मेष राशि के जातकों के जीवन में आर्थिक उन्नति के योग बनेंगे और वित्तीय रूप से स्थिरता की स्थिति बनी रहेगी, हालांकि खर्चे भी लगातार बने रहने वाले हैं. एकादश भाव में शनि महाराज की उपस्थिति आपको आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी और आपकी आमदनी में उत्तरोत्तर वृद्धि करेगी. आप काफी दान पुण्य भी करेंगे. नौकरी करने वाले लोगों को इस वर्ष अच्छे धन लाभ के योग बनेंगे. आर्थिक दृष्टि से अप्रैल के बाद का समय शुभ परिणाम देगा. इस अवधि में आपको किसी तरीके का आर्थिक लाभ भी हो सकता है.  

परिवार 
साल की शुरुआत उतार-चढ़ाव के बीच गुजरेगी. आप अपने काम में ज्यादा व्यस्त रहेंगे और परिवार को कम समय दे पाएंगे. ऐसा भी हो सकता है कि काम के सिलसिले पर आपको कुछ समय के लिए परिवार से दूर जाना पड़े. शुरूआती महीनों में भाई बहनों के साथ कहीं लंबी दूरी की यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा जिससे आपके बीच प्रेम बढ़ेगा. आपके भाई बहन आपके व्यापार में भी आपकी मदद करेंगे और इससे आपके बीच स्नेह और प्रेम की भावना बढ़ती रहेगी. इस वर्ष विशेष रूप से आपको मातृ पक्ष की ओर से कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसका ध्यान रखें और सभी से अच्छा व्यवहार करें. 

प्रेम - रोमांस 
साल 2024 की शुरुआत में इस राशि के प्रेमी जातकों के जीवन में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहेगी. शनि आपके प्रेम की परीक्षा लेंगे इसलिए आपको सच्चाई के साथ अपने रिश्ते में बने रहना होगा. जो लोग अकेले हैं, उनके जीवन में इस वर्ष प्यार आ सकता है. दंपति के बीच समझ, शांति और सद्भाव रहेगा. नवविवाहित जोड़े 'एक ही छत के नीचे रहने' और अपने लिए जीवन बनाने के बारे में अधिक सीखेंगे. जो लोग किसी के साथ रिश्तें में है, वह रिश्तें में अच्छे पल का आनंद लेंगे. 

शिक्षा
साल 2024 विद्यार्थियों के लिए भी लाभकारी रहेगा. अगर आप नौकरी के लिए किसी प्रतियोगी परीक्षा में बैठने या उच्च शिक्षा के लिए किसी कॉलेज में दाखिला लेने का प्लान बना रहे हैं, तो सितारे आपके पक्ष में रहेंगे. वर्ष की शुरुआत में ही बृहस्पति आपके पंचम भाव और नवम भाव को देखेंगे और प्रथम भाव में विराजमान रहेंगे. शनि की दृष्टि भी प्रथम भाव और पंचम भाव पर होने से आपकी बुद्धि का तीव्र विकास होगा. चीजों को याद रखने की आपकी क्षमता काफी अच्छी रहेगी जिससे आप विषयों पर अपनी पकड़ बना पाने में कामयाब रहेंगे. जो लोग सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए साल के पहले भाग में सरकारी नौकरी मिलने की संभावना कम नजर आ रही है.

स्वास्थ्य 
मेष राशि के जातकों को साल 2024 में स्वास्थ्य  के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम मिलेंगे. इस साल उन्हें राहु-केतु और अन्य ग्रहों का प्रभाव बीच-बीच में खून संबंधी समस्याएं, सिर दर्द और अन्य छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याएं दे सकते हैं. ये पपरेशानी जल्दी पकड़ में नहीं आएगी इसलिए आपको उसे दो-तीन बार जांच करवानी पड़ सकती है. इस वर्ष आपको किसी तरह का संक्रमण और त्वचा में एलर्जी भी परेशान कर सकती है. वहीं सितंबर तक आपके स्वास्थ्य में अच्छा सुधार देखने को मिलेगा. अक्टूबर- नवंबर में आपको आंख और दांत दर्द का सामना भी करना पड़ सकता है. इसके बाद दिसंबर का महीना आपको स्वास्थ्य लाभ देगा. 

ज्योतिष उपाय
भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक डा. अनीष व्यास  ने बताया कि मेष राशि के जातक इस साल हनुमान जी की आराधना करें. हनुमान चालीसा का पाठ करें और प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को सुंदरकांड का पाठ करने के साथ ही हर मंगलवार को हनुमान जी का व्रत रखें.  

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़