Daily Panchang में 8 February 2021 का शुभ मुहूर्त जानिए

आज सोमवार और 8 फरवरी 2021 है. यह दिन भगवान शिव को समर्पित माना जाता है. अगर इस योग में कोई कार्य किया गया तो बाधाएं आएंगी  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 8, 2021, 06:00 AM IST
  • आज दोपहर 12:16 से 12: 56 तक है शुभ मुहूर्त
  • इस योग में किए गए कार्यों से मिलती है सफलता
Daily Panchang में 8 February 2021 का शुभ मुहूर्त जानिए

नई दिल्लीः आज के इस दिन आप सुबह जल्द उठकर भगवान शिव के दर्शन कर शिव चालीसा या शिवाष्ठक का पाठ करें. ऐसा करने से भोलेनाथ जल्द प्रसन्न होते हैं और आप पर अपनी कृपा बरसाएंगे, जिससे आपके जीवन में आने वाली सभी समस्याओं का नाश होगा. आज ही के दिन संसार को तिल की प्राप्ति हुई थी. आज द्वादशी है जिसे तिलोत्पत्ति द्वादशी भी कहा जाता है.

आज ही हर्षद योग भी है इसे बेहद शुभ माना जाता है. इस योग में जन्म लेने वाले व्यक्ति बहुत भाग्यशाली होते हैं. इन लोगों को जिंदगी में अपने हर काम में सफलता मिलती है. इस योग में किए गए कार्यों से खुशी मिलती है. हालांकि, कहते हैं कि इस योग कभी पितरों को मनाने वाले कार्य नहीं करने चाहिए.

दिन- सोमवार

मास- माघ मास

तिथि- कृष्ण पक्ष, द्वादशी तिथि

आज का नक्षत्र- मूल नक्षत्र, हर्षण योग

शुभ मुहूर्तः आज दोपहर 12:16 से 12: 56 तक. इस समय में कोई भी काम करना शुभ फलदायक होता है.

आज का राहुकालः आज सुबह 08.30 से सुबह 09.52 तक राहुकाल रहेगा. इस दौरान आपको कोई भी शुभ कार्य करने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें- गुप्त नवरात्रि 2021: सामग्री List, जो मां दुर्गा की पूजा के लिए जरूरी है

जानिए क्या है मूल नक्षत्र

नक्षत्र कोमल, कठोर और उग्र प्रकार के होते हैं. मूल नक्षत्र को उग्र और तीक्ष्ण स्वभाव वाला माना जाता है. इसे सतैसा या गण्डात भी कहा जाता है. मूल नक्षत्र में जन्में बालकों की मूल शांति करवाने के लिए हमेशा कहा जाता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसका असर सीधा उनके स्वभाव और स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें- सपने में खुद को पानी पीते देखने का क्या मतलब है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़