16 अगस्त से शुरू होगी मां वैष्णो देवी की यात्रा, इन नियमों का करना होगा पालन

मां वैष्णो देवी की पवित्र यात्रा की शुरुआत इसी महीने 16 तारीख से हो रही है. माता के भक्तों को इस पावन यात्रा का इंतजार का बहुत दिनों से था. सरकार ने यात्रा के लिए कुछ दिशा निर्देश जारी किए हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 12, 2020, 10:45 AM IST
16 अगस्त से शुरू होगी मां वैष्णो देवी की यात्रा, इन नियमों का करना होगा पालन

श्रीनगर: माता वैष्णो देवी के भक्तों की मुराद जल्द पूरी होने जा रही है. केंद्र सरकार ने 16 अगस्त से यात्रा को शुरू करने की हरी झंडी दे दी है. भक्त हर साल इस समय माता के दर्शन करने के लिए जम्मू कश्मीर जाते हैं. माता की पवित्र और दिव्य गुफा जम्मू में स्थित है. मां वैष्णो देवी के दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं को कई किलोमीटर पैदल चलकर उनकी गुफा तक पहुंचना पड़ता है.

सरकार ने जारी किए दिशा निर्देश

आपको बता दें कि माता वैष्णो देवी के  दर्शन करने के लिए सरकार ने कई गाइडलाइन्स जारी की हैं. सरकार के दिशा निर्देश के मुताबिक मुताबिक 10 साल से  कम आयु के बच्चे फिलहाल यात्रा नहीं कर सकेंगे.  इसके साथ ही यात्रियों के लिए मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया गया है. कोरोना संकट के कारण सरकार को 10 साल से कम उम्र वाले बच्चों पर रोक लगानी पड़ी है.

क्लिक करें- पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य लाभ के लिए यज्ञ, तीन दिन तक चलेगा अनुष्ठान

माता की दिव्य आरती में बैठने की अनुमति नहीं

उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण सामाजिक दूरी का पालन करवाना अनिवार्य है. भारत में 23 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इस बीच सरकार ने मास्क लगाने और सोशल डिस्टनसिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया है.

क्लिक करें- कोरोना वायरस: पीएम मोदी ने इन राज्यों के साथ किया मंथन, टेस्टिंग बढाने का आदेश

सरकार के दिशा निर्देशों में साफ कहा गया है कि सीमित संख्या में घरेलू श्रद्धालुओं को माता के दर्शनों के लिए जाने की इजाजत मिलेगी. रात के समय भवन मार्ग पर यात्रा बंद रहेगी. इसके अलावा माता के भवन पर श्रद्धालुओं के रात में ठहरने पर फिलहाल पाबंदी रहेगी. सुबह शाम माता के भवन में होने वाली दिव्य आरती में फिलहाल श्रद्धालुओं  को बैठने की इजाजत नहीं होगी.

ट्रेंडिंग न्यूज़