SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! बैंक में जमा पैसे पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के ग्राहकों को अब पहले के मुकाबले जमा रकम पर ज्यादा ब्याज का लाभ मिलेगा

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 9, 2022, 01:25 PM IST
  • रेपो रेट बढ़ने से हुआ बैंक ग्राहकों को फायदा
  • एसबीआई ने बढ़ाया FD पर इंट्रेस्ट रेट
SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी! बैंक में जमा पैसे पर मिलेगा ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली. महंगे लोन और बढ़ती कीमतों के बीच देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को एक अच्छी और राहत भरी खबर दी है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को बड़ा तोहफा देते हुए फिक्सड डिपॉजिट पर ब्याज दरों को बढ़ा दिया है. 

एसबीआई के इस फैसले बैंक के वे ग्राहक जो एफडी में निवेश करते हैं, उनको काफी फायदा पहुंचेगा. उनको अब पहले के मुकाबले जमा रकम पर ज्यादा ब्याज का लाभ मिलेगा. बता दें कि कई सारे लोग कम जोखिम और सिक्योर रिटर्न के लिए आज भी एफडी पर सबसे ज्यादा भरोसा करते हैं. 

कितना बढ़ा एफडी पर ब्याज

फिलहाल स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 12-24 महीने की अवधि के लिए एफडी पर 5.10 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है. इसी तरह 3 से 5 साल की अवधि के लिए ब्याज की दर 5.45 फीसदी है. हालांकि एसबीआई के ऐलान के बाद इन एफडी जमा पर ब्याज दर बढ़ जाएगी. 

कल आरबीआई ने बढ़ाया था रेपो रेट

बता दें कि 8 जून को मौद्रिक समीक्षा नीति बैठक के नतीजों को जारी करते हुए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने रेपो रेट में इजाफा करने का ऐलान किया था. बढ़ती महंगाई को काबू में करने के मद्देनजर आरबीआई ने एक बार फिर से रेपो रेट में इजाफे का फैसला किया है. 

आरबीआई ने रेपो रेट में 0.5 फीसदी की इजाफा किया है, जिसके बाद रेपो रेट 4.9 फीसदी का हो गया है. बता दें कि इससे पहले भी आरबीआई ने रेपो रेट में बढ़ोतरी की थी. आरबीआई ने बीती 4 मई को रेपो रेट में 0.4 फीसदी का इजाफा किया था. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) के फैसलों की जानकारी देते हुए कहा कि मौद्रिक नीति समिति ने आम सहमति से रेपो रेट में 0.5 प्रतिशत की वृद्धि का फैसला किया है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली मेट्रो के यात्री कृपया ध्यान दें! क्रिकेट मैच के चलते आज मेट्रो की टाइमिंग में हुआ बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़