T20 WC में भारत के लिए आसान नहीं टीम सेलेक्शन, सामने ये 3 बड़ी चुनौतियां

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप का नौवां संस्करण 1 से 29 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा. आखिरी बार 2012 में वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप खेला गया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2024, 04:37 PM IST
  • जानें भारत के सामने क्या है चुनौती
  • आईपीएल पर रहना होगा निर्भर
T20 WC में भारत के लिए आसान नहीं टीम सेलेक्शन, सामने ये 3 बड़ी चुनौतियां

नई दिल्लीः आगामी आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 से पहले अपने अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में टीम इंडिया ने बेंगलुरु में डबल सुपर ओवर तक खिंचे रोमांचक मैच में अफगानिस्तान को हराकर मजबूत स्थिति हासिल की.टी20 सीरीज में अफगानिस्तान के खिलाफ 3-0 की जीत ने न केवल भारत की शक्ति का प्रदर्शन किया, बल्कि टीम प्रबंधन के सामने आगामी टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ियों के चयन के लिए कई चुनौती सामने ला दी है.

1 जून से शुरू होगा विश्वकप
आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप का नौवां संस्करण 1 से 29 जून 2024 तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा. आखिरी बार 2012 में वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप खेला गया था.हालांकि, टीम ने महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं और अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले खिलाड़ियों की नई पीढ़ी का स्वागत किया है, जैसा कि आईपीएल में देखा गया है.

आईपीएल भी चिंता का विषय
इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने नवंबर 2023 में आईएएनएस से बात करते हुए कहा था कि आईपीएल का प्रदर्शन रोहित शर्मा और विराट कोहली के चयन में अहम भूमिका निभाएगा, ऐसा लगता है कि अफगानिस्तान श्रृंखला के बाद इस जोड़ी ने अपनी जगह मजबूत कर ली है.सूर्यकुमार यादव (2023 के लिए आईसीसी टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर), हार्दिक पांड्या, रिंकू सिंह और अब शिवम दुबे जैसे खिलाड़ियों के अपने हालिया कारनामों से चयनकर्ताओं के दरवाजे खटखटाने के साथ टीम प्रबंधन के सामने एक कठिन काम रख दिया है.

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने स्वीकार किया कि टीम के पास टी20 विश्व कप 2024 की तैयारी के लिए ज्यादा समय नहीं है और तैयारी के लिए आईपीएल पर निर्भर रहना पड़ सकता है.

इंजरी एक बड़ी चिंता
फरवरी 2024 तक सूर्यकुमार यादव की अनुपस्थिति एक झटका है, लेकिन फिट हार्दिक पांड्या की संभावित वापसी से उलटफर होने की उम्मीद है. यदि दोनों खिलाड़ी समय पर ठीक हो जाते हैं, तो भारत आगामी टी20 विश्व कप में एक मजबूत ताकत बनकर उभर सकता है.वहीं, हमें ऋषभ पंत को भी नहीं भूलना चाहिए. स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज की आईपीएल में वापसी की तैयारी है. दिल्ली कैपिटल्स के अनुसार, पंत तेजी से सुधार कर रहे हैं, जिससे आगामी सीज़न में उनकी खेलने की उम्मीदें बढ़ गई हैं.

2007 में उद्घाटन टी20 विश्व कप जीतने के बाद, जब विश्व कप की बात आती है तो मेन इन ब्लू को सबसे छोटे प्रारूप में कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा है. 2007 के बाद 2014 भारत के लिए अच्छा रहा था लेकिन वो फाइनल में श्रीलंका से हार गए.साल बीतते गए और टीम महान खिलाड़ियों के बावजूद 2021 और 2022 में अपनी छाप नहीं छोड़ पाई. वहीं, 2021 में भारत को बड़ा झटका लगा, जब वो पहली बार विश्व कप मैच में पाकिस्तान से हारे थे.इस साल का टी20 विश्व कप बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रोहित शर्मा और विराट कोहली के लिए यह आखिरी मेगा इवेंट हो सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़