कोहली की खराब फॉर्म पर कितनी चिंता में हैं कप्तान रोहित शर्मा, कपिल देव को दिया करारा जवाब

भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को खत्म हुई 3 मैचों की टी20 सीरीज में भले ही भारतीय टीम इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने में नाकाम रही, लेकिन सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:01 AM IST
  • विराट कोहली के समर्थन में उतरे रोहित शर्मा
  • कपिल देव-माइकल वॉन पर साधा निशाना
कोहली की खराब फॉर्म पर कितनी चिंता में हैं कप्तान रोहित शर्मा, कपिल देव को दिया करारा जवाब

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के बीच रविवार को खत्म हुई 3 मैचों की टी20 सीरीज में भले ही भारतीय टीम इंग्लैंड का सूपड़ा साफ करने में नाकाम रही, लेकिन सीरीज को 2-1 से अपने नाम कर लिया. इस सीरीज के दौरान जहां दीपक हुड्डा, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला तो वहीं पर पूर्व कप्तान विराट कोहली लगातार अपनी खराब फॉर्म से जूझते ही नजर आये. इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने कोहली की खराब फॉर्म को लेकर निशाना साधते हुए सवाल भी किया कि जब अश्विन को टीम से बाहर किया जा सकता है तो कोहली को क्यों नहीं.

विराट कोहली के समर्थन में उतरे रोहित शर्मा

वहीं सीरीज का अंत होने के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने अप्रत्यक्ष रूप से कपिल देव को जवाब दिया है. रोहित शर्मा ने साफ किया कि विराट कोहली पर जो भी सवाल उठा रहे हैं उन्हें यह समझना चाहिये कि वो जिस स्तर पर हैं वहां पर आकर उन पर संदेह नहीं किया जा सकता है. कोहली को टीम मैनेजमेंट का समर्थन मिलता रहेगा.

उल्लेखनीय है कि नवंबर 2019 के बाद से किसी भी प्रारूप में शतक जड़ने में नाकाम रहे कोहली इंग्लैंड के खिलाफ खेले गये दो टी20 मैचों में भी अपनी छाप छोड़ने में नाकाम रहे. कोहली ने 5 महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की थी लेकिन जब वो एक बार फिर से फेल रहे तो उनकी फॉर्म को लेकर सवाल उठाये जाने लगे हैं. कोहली की गैरमौजूदगी में दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ियों को मौका मिला और उन्होंने इसका पूरा फायदा उठाते हुए आयरलैंड के खिलाफ शतक और अर्धशतकीय पारियां खेली.

कपिल देव-माइकल वॉन पर साधा निशाना

हालांकि जब विराट कोहली की टीम में वापसी हुई तो हुड्डा को शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम से आराम दे दिया गया. इसको लेकर पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव और इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन जैसे दिग्गजों ने कोहली की खराब फॉर्म को लेकर सवाल खड़े किये. वहीं जब सीरीज के आखिरी मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में रोहित से कोहली की फॉर्म को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि क्रिकेट एक्सपर्टस को यह नहीं पता कि टीम के अंदर क्या हो रहा है.

उन्होंने कहा, ‘यह हमारे लिए बिलकुल भी मुश्किल नहीं है क्योंकि हम बाहर की बातों पर ध्यान नहीं देते. साथ ही मुझे नहीं पता कि ये कौन विशेषज्ञ हैं और उन्हें विशेषज्ञ क्यों कहा जाता है. मुझे समझ में नहीं आता. वे चीजों को बाहर से देख रहे हैं, उन्हें नहीं पता कि टीम के अंदर क्या चल रहा है. हमारे सोचने की एक प्रक्रिया है, हम टीम बनाते हैं, हम बहस करते हैं और चर्चा करते हैं और इस बारे में काफी सोचते हैं. जिन खिलाड़ियों को हम चुनते हैं उनका समर्थन करते हैं, उन्हें मौके दिए जाते हैं. बाहरी लोगों को इस बारे में पता नहीं होता. इसलिए यह ज्यादा मायने रखता है कि हमारी टीम के अंदर क्या चल रहा है, मेरे लिए यही महत्वपूर्ण है.’ 

हर खिलाड़ी के करियर में आता है खराब दौर

गौरतलब है कि विराट कोहली के नाम 70 अंतरराष्ट्रीय शतक दर्ज हैं. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनसे अधिक शतक रिकी पोंटिंग (71) और सचिन तेंदुलकर (100) ने ही बनाए हैं. रोहित का मानना है कि इस स्टार बल्लेबाज के स्तर पर सवाल नहीं उठाए जा सकते. 

उन्होंने कहा, ‘साथ ही अगर आप फॉर्म की बात कर रहे हैं तो सभी की फॉर्म में उतार चढ़ाव आता है. खिलाड़ी का स्तर खराब नहीं होता. इस तरह की टिप्पणी करते हुए हमें हमेशा ध्यान रखना होता  है. ऐसा मेरे साथ हुआ, ऐसा किसी के भी साथ होता है. इसमें कुछ भी नया नहीं है. अगर किसी खिलाड़ी ने लगातार इतना अच्छा किया हो तो फिर एक या दो खराब श्रृंखला के बाद उसके योगदान को नहीं भूलना चाहिए.’

इसे भी पढ़ें- नकली आईपीएल, फेक हर्षा भोगले और फर्जी मैदान, रूस से भारत में चल रहा था पूरा ऑपरेशन, खबर सुन खुद कॉमेंटेटर हुए हैरान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़