नकली आईपीएल, फेक हर्षा भोगले और फर्जी मैदान, रूस से भारत में चल रहा था पूरा ऑपरेशन, खबर सुन खुद कॉमेंटेटर हुए हैरान

बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म स्पेशल 26 ने रुपहले पर्दे पर एक ऐसी कहानी बयां की थी जिसमें 80 के दशक में सीबीआई ऑफिसर बनने की चाह रखने वाले युवाओं का एक गिरोह कैसे लोगों के साथ ठगी करता था. इस फिल्म में जिस तरह से लोगों को ठगने के तरीके दिखाये थे उसने सभी को हैरान कर दिया था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 12, 2022, 08:01 AM IST
  • नकली आईपीएल चलाने के लिये 4 आरोपी गिरफ्तार
  • फार्म हाउस को बना दिया स्टेडियम, नकली हर्षा भोगले भी बुलाया
नकली आईपीएल, फेक हर्षा भोगले और फर्जी मैदान, रूस से भारत में चल रहा था पूरा ऑपरेशन, खबर सुन खुद कॉमेंटेटर हुए हैरान

नई दिल्ली: बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म स्पेशल 26 ने रुपहले पर्दे पर एक ऐसी कहानी बयां की थी जिसमें 80 के दशक में सीबीआई ऑफिसर बनने की चाह रखने वाले युवाओं का एक गिरोह कैसे लोगों के साथ ठगी करता था. इस फिल्म में जिस तरह से लोगों को ठगने के तरीके दिखाये थे उसने सभी को हैरान कर दिया था. हालांकि अब गुजरात के वाडनगर से फर्जीवाड़े का एक ऐसा गिरोह सामने आया है जिसके सामने यह फिल्म भी बचकानी लगती है.

दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल का आयोजन कराने में बीसीसीआई हर साल कई सौ करोड़ रुपये खर्च करती है लेकिन इस गिरोह ने एक फॉर्म हाउस पर पूरा का पूरा नकली आईपीएल ही करा डाला.

नकली आईपीएल चलाने के लिये 4 आरोपी गिरफ्तार

यह मामला गुजरात के वाडनगर जिले की है जहां पर मेहसाणा पुलिस ने आईपीएल की तर्ज पर नकली टी20 लीग आयोजित कराने और उसमें सट्टेबाजी, फिक्सिंग का रैकेट चलाने के आरोप में 4 लोगों को गिरफ्तार किया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार इस गिरोह का संचालन रूस से किया जा रहा था.

पुलिस अभी तक रूस से गिरोह को चलाने व्यक्ति को गिरफ्तार नहीं कर पाई है, जबकि अन्य चारों आरोपियों पर धोखाधड़ी, सट्टेबाजी समेत कई अन्य मामलों में केस दर्ज किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार यह घटना वाडनगर के मॉलीपुर गांव की है, जहां पर कुछ लोगों ने एक फॉर्म खरीद कर उसे क्रिकेट मैदान में बदल दिया.

फार्म हाउस को बना दिया स्टेडियम, नकली हर्षा भोगले भी बुलाया

इस मैदान पर पिच के साथ ही फ्लड लाइट्स लगाई और मल्टी कैम सेटअप समेत कॉमेंट्री बॉक्स की व्यवस्था भी की गई. आईपीएल से इस लीग को मिलता जुलता बनाया जा सके इसके लीग इस टूर्नामेंट को एक मोबाइल एप पर लाइव प्रसारित भी किया जाता था. इस फर्जीवाड़े को असली बताने के लिये कोशिशें यहीं पर नहीं रुकी बल्कि आरोपियों ने एक ऐसे आदमी को भी ढूंढा जो कि मशहूर क्रिकेट कॉमेंटेटर हर्षा भोगले की आवाज की नकल कर कॉमेंट्री करता था.

खुद हर्षा भोगले भी रह गये हैरान

इस खबर को खुद दिग्गज कॉमेंटेटर हर्षा भोगले ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया है और लिखा है कि खबर को पढ़कर मेरी हंसी नहीं रुक रही है. अब तो इस कॉमेंटेटर को जरूर सुनना पड़ेगा. गौरतलब है कि इस लीग के गांव के लड़कों को किराये पर लिया जाता था और 400 रुपये प्रति मैच के हिसाब से इसका आयोजन किया जाता था. 

रूस में बैठा व्यक्ति ही इन सब चीजों की व्यवस्था करता था और सट्टे के रेट के हिसाब से नकली क्रिकेटर्स को बताया जाता था कि कब उन्हें क्या करना है. पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ ही उनके पास से क्रिकेट किट, स्पीकर, लाइट, मल्टी कैमरा सैटअप भी बरामद किया है.

इसे भी पढ़ें- इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में भुवी-रोहित ने बनाया खास रिकॉर्ड, अपने नाम की बड़ी उपलब्धि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़