IPL Mega Auction: फ्रेंचाइजी मालिकों ने बताया, क्यों सौंपी पांड्या और केएल राहुल को टीम की कमान

आईपीएल के 15वें सीजन के मेगा ऑक्शन की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है, सभी फ्रेंचाइजी वैसे वैसे अपनी रणनीति फाइनल करने में लग गई हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2022, 06:22 PM IST
  • लखनऊ ने राहुल, रवि और मार्कस स्टोइनिस को खरीदा
  • राशिद खान और शुभमन गिल को भी अहमदाबाद ने जोड़ा
IPL Mega Auction: फ्रेंचाइजी मालिकों ने बताया, क्यों सौंपी पांड्या और केएल राहुल को टीम की कमान

नई दिल्ली: आईपीएल के 15वें सीजन के मेगा ऑक्शन की तारीख जैसे जैसे करीब आ रही है, सभी फ्रेंचाइजी वैसे वैसे अपनी रणनीति फाइनल करने में लग गई हैं. दो नई टीमों अहमदाबाद और लखनऊ ने अपने कप्तान के नाम की भी घोषणा कर दी है. 

हार्दिक पांड्या होंगे अहमदाबाद के कप्तान

भारत के पूर्व कोच और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अहमदाबाद फ्रेंचाइजी टीम के मेंटोर (मार्गदर्शक) गैरी कर्स्टन का मानना कि हार्दिक पांड्या बड़े मंच पर अपनी नेतृत्व क्षमता दिखाने के लिए तैयार हैं और एक युवा तथा नये कप्तान का होना, टीम के लिए फायदे की बात है
 
भारत के इस हरफनमौला खिलाड़ी को सीवीसी के स्वामित्व वाली अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा है. उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है. 

कप्तान हार्दिक को कई चीजें सीखनी होंगी- गैरी कर्स्टन

कर्स्टन ने एक कार्यक्रम ‘आईपीएल: सलेक्शन डे’ में कहा कि एक युवा और नये कप्तान के तौर पर मैं हार्दिक पंड्या के साथ काम करने का इंतजार कर रहा हूं. मुझे लगता है कि उन्हें योजना बनाने और एक कप्तान के तौर पर यह दिखाने के लिये प्रेरित किया जायेगा कि वह इस स्तर पर क्या करने में सक्षम है. 

उन्होंने कहा कि वह शानदार खिलाड़ी है. मैंने जो सुना है वह यह है कि वह वास्तव में टीम की योजना बनाने वाले समूह में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं. मुझे लगता है कि वह इस टूर्नामेंट के महत्व को समझते हैं. 

राशिद खान और शुभमन गिल को भी टीम से जोड़ा

उन्होंने कहा कि वह नेतृत्व के नजरिये फैसला करने वाले समूह का हिस्सा बनने के लिए तैयार हैं. हमारी टीम में ऐसे कौशल वाले खिलाड़ी के होना रोमांचित करता है. फ्रैंचाइजी ने अफगानिस्तान के स्टार स्पिनर राशिद खान और युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल के साथ भी करार किया है.

उन्होंने कहा कि टीम में इन दोनों की मौजूदगी से खुश है. मैं वास्तव में उन दोनों के होने से उत्साहित हूं. वे दोनों बेहतर प्रदर्शन करने वाले हैं. गिल खासकर कमाल के खिलाड़ी है. मेरे विचार से वह भारत के लिए और अधिक खेलेंगे. 

उन्होंने कहा, ‘‘राशिद खान ने पूरी दुनियाभर में प्रदर्शन कर खुद को साबित किया है. मैंने अभी तक उसके साथ काम नहीं किया है लेकिन काम करने को लेकर रोमांचित हूं."

लखनऊ ने राहुल, रवि और मार्कस स्टोइनिस को खरीदा

 आईपीएल की एक और नयी फ्रेंचाइजी लखनऊ के मालिक संजीव गोयनका ने बताया कि उनकी टीम ने भारतीय बल्लेबाज लोकेश राहुल, स्पिनर रवि बिश्नोई और ऑस्ट्रेलिया के हरफनमौला मार्कस स्टोइनिस से इसलिए करार किया है क्योंकि ये तीनों एक से अधिक विभाग में योगदान दे सकते है.

ये भी पढ़ें- घर के शेर विदेश में ढेर, क्लीन स्वीप के खतरे के बीच ये बदलाव करना चाहेगी टीम इंडिया

उन्होंने कहा, ‘‘हम सिर्फ एक या दो सत्र के लिए टीम का गठन नहीं कर रहे है, जैसा कि हमें पुणे के मामले में करना पड़ा था. हम ऐसी टीम का गठन करना चाहते है जो कई वर्षों तक प्रतिस्पर्धा करें. हम एक से अधिक क्षेत्रों में योगदान देने वाले खिलाड़ियों की तलाश कर रहे थे. केएल (राहुल) न केवल एक उत्कृष्ट बल्लेबाज है, वह एक शानदार विकेटकीपर भी है. मार्कस एक बेहतरीन फिनिशर (आखिरी ओवरों के विशेषज्ञ), एक अच्छा गेंदबाज और एक शानदार फील्डर है. रवि स्पिन विभाग के लिए एक अनूठा आयाम लाते हैं और एक असाधारण क्षेत्ररक्षक हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़