27 अगस्त से शुरू होगी एशिया कप के ताज की जंग, भारत के सामने होगी खिताब बचाने की चुनौती

Asia Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम को एशिया कप खेलना है, जिसकी मेजबानी श्रीलंका को करनी है. हालांकि श्रीलंका में जारी आपातकाल के चलते इस टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 26, 2022, 08:53 AM IST
  • 27 अगस्त से खेला जायेगा एशिया कप का टूर्नामेंट
  • भारत ने जीता है सबसे ज्यादा बार खिताब
27 अगस्त से शुरू होगी एशिया कप के ताज की जंग, भारत के सामने होगी खिताब बचाने की चुनौती

Asia Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में इस साल खेले जाने वाले टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम को एशिया कप खेलना है, जिसकी मेजबानी श्रीलंका को करनी है. हालांकि श्रीलंका में जारी आपातकाल के चलते इस टूर्नामेंट को यूएई में शिफ्ट कर दिया गया है. इस टूर्नामेंट के प्रसारणकर्ता स्टार स्पोर्ट्स ने इस मल्टी नेशन सीरीज के लिये एक प्रोमो रिलीज किया है जिसमें टूर्नामेंट के आगाज की तारीख बताई गई है.

27 अगस्त से खेला जायेगा एशिया कप का टूर्नामेंट

6 टीमों के बीच खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट का आगाज 27 अगस्त से होगा तो वहीं पर फाइनल मैच 11 सितंबर को खेला जायेगा. वहीं टूर्नामेंट के क्वॉलिफायर राउंड का आगाज 24 अगस्त से खेला जाना है. इस टूर्नामेंट के दौरान कुल 13 मैच खेले जाने की संभावना है जिसका आयोजन टी20 प्रारूप में किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिये 6 में से 5 टीमों का चयन पहले ही हो चुका है जबकि छठी टीम के लिये 4 टीमों के बीच क्वालिफायर खेला जायेगा और क्वालिफायर में जीत हासिल करने वाली टीम छठे पायदान पर क्वालिफाई करेगी.

एशिया कप के लिये श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम पहले ही क्वालिफाई कर चुकी है तो वहीं पर क्वालिफायर राउंड में यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हॉन्गकॉन्ग की टीम भिड़ती नजर आयेंगी. एसीसी जल्द ही एशिया कप 2022 के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर देगा. फिलहाल किसी भी टीम ने इस टूर्नामेंट के लिये अपने खिलाड़ियों का ऐलान नहीं किया है.

भारत ने जीता है सबसे ज्यादा बार खिताब

एशिया कप की बात करें तो भारत ने सबसे ज्यादा 7 खिताब अपने नाम किये हैं और लगातार पिछले 2 टूर्नामेंट का चैम्पियन बना हुआ है. ऐसे में वो इस टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैम्पियन के रूप में उतरेगा. 14 बार खेले जा चुके इस टूर्नामेंट में भारत के बाद श्रीलंका की टीम (5 खिताब) ने सबसे ज्यादा खिताब अपने नाम किये हैं तो वहीं पर पाकिस्तान (2 खिताब) की टीम तीसरे पायदान पर है.

इसे भी पढ़ें- मुश्किल में पड़े महेंद्र सिंह धोनी, जानें क्यों सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़