Women T20 asia cup: सेमीफाइनल में इस देश से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए क्या है भारत की मजबूती

फिनिशर की भूमिका निभाने वाली खिलाड़ी की तलाश में भारत ने आक्रामक बल्लेबाजों किरण प्रभु नवगिरे और दयालन हेमलता को आजमाया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 12, 2022, 06:22 PM IST
  • एक ही दिन सेमीफाइनल के दो मुकाबले
  • अगले साल साउथ अफ्रीका में होगा महिला टी20 वर्ल्डकप
Women T20 asia cup: सेमीफाइनल में इस देश से भिड़ेगी टीम इंडिया, जानिए क्या है भारत की मजबूती

Women T20 asia cup: भारतीय महिला टीम का एशिया कप में अब तक का सफर काफी शानदार रहा है. टीम ने 6 मैचों में से 5 जीत हासिल कर टॉप पर क्वालिफाई किया है. सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय टीम का अगला मुकाबला 13 अक्टूबर को थाईलैंड से होने वाला है.

एक ही दिन सेमीफाइनल के दो मुकाबले
13 अक्टूबर को सेमीफाइनल के दो मुकाबले खेले जाने वाले हैं. पहले मुकाबले में भारत-थाईलैंड का आमना-सामना सुबह 8:30 बजे होगा तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दोपहर 1:30 बजे सेमीफाइनल का दूसरा मुकाबला खेला जाएगा.

पिछले मुकाबले भारत के पक्ष में
इससे पहले भारत-थाईलैंड के बीच लीग मैचों में हुए मुकाबले एकतरफा रहे थे. पिछले मुकाबले में टीम इंडिया ने थाईलैंड को 15.1 ओवर में सिर्फ 37 रन पर ही ढे़र कर दिया था और शानदार जीत हासिल की थी. अपनी पिछली हार से सबक लेते हुए इस बार थाईलैंड की टीम क्रीज पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी.

पहली बार एशिया कप के सेमीफाइनल में पहुंचा थाईलैंड
थाईलैंड की टीम ने मेजबान और गत चैंपियन बांग्लादेश को पछाड़कर पहली बार एशिया कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है. इस सिलसिले में नारुमोल चाईवाई की अगुवाई वाली टीम यह साबित करने की कोशिश करेगी कि सेमीफाइनल के लिए उसका क्वालीफाई करना तुक्का नहीं है.

अगले साल साउथ अफ्रीका में होगा टी20 वर्ल्डकप
भारत को इस टूर्नामेंट के जरिए अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखने का शानदार मौका मिला है, साथ ही इस प्रतियोगिता के जरिए टीम की कम अनुभवी खिलाड़ियों को दक्षिण अफ्रीका में अगले साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले पर्याप्त मैच खेलने का समय मिला है. इस रणनीति के तहत भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर छह लीग मैच में से केवल तीन में खेलीं और भारत की एकमात्र हार के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरीं.

फिनिशर की खोज में भारत ने किए कई बदलाव
इस दौरान फिनिशर की भूमिका निभाने वाली खिलाड़ी की तलाश में भारत ने आक्रामक बल्लेबाजों किरण प्रभु नवगिरे और दयालन हेमलता को आजमाया. मई में महिला टी20 चैलेंज में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाली किरण तीन पारियों में सिर्फ 10 रन बना पाई जबकि उनसे अधिक अनुभवी हेमलता के नाम भी चार पारियों में सिर्फ 45 रन दर्ज हैं. अब यह देखना होगा कि भारत प्रयोग जारी रखता है या फिर फाइनल की तैयारी के लिए अपनी सबसे मजबूत टीम को उतारेगा.

टीम के गेंदबाज दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा और राजेश्वरी गायकवाड़ की स्पिन तिकड़ी पूरे टूर्नामेंट के दौरान विरोधी बल्लेबाजों पर अंकुश लगाने में सफल रही है.

भारत को जबरदस्त टक्कर देने के चक्कर में है थाईलैंड
भारत को चुनौती देने के लिए थाईलैंड की टीम अपनी शीर्ष तीन खिलाड़ियों नानापट कोंचारोएनकेई, नथाकन चेंथम और कप्तान चाईवाई पर निर्भर करेंगी. इन तीनों ने टूर्नामेंट में टीम के लिए काफी रन बनाए हैं लेकिन भारत की अनुशासित गेंदबाजी के सामने उनकी राह आसान नहीं होगी.

भारत के लिए सबसे सकारात्मक पक्ष जेमिमा रॉड्रिग्स का
भारत के लिए सबसे सकारात्मक पक्ष जेमिमा रॉड्रिग्स की फॉर्म रही है. जेमिमा ने मध्यक्रम में जिम्मेदारी निभाते हुए दो अर्धशतक की मदद से सर्वाधिक 188 रन बनाए हैं. पहले दो मैच में विफल रही सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने भी मजबूत वापसी की है.

ये भी पढ़ें- भारत का ये खिलाड़ी हर टीम को चटा सकता है धूल, डेल स्टेन ने तारीफ में पढ़े कसीदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़