ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की, नीदरलैंड को 309 रनों से हराया

टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 399 रन बनाए थे. इसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 90 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2023, 08:57 PM IST
  • जानिए मैक्सवेल के खास रिकॉर्ड
  • नीदरलैंड को बुरी तरह से हराया
ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की, नीदरलैंड को 309 रनों से हराया

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया ने दिल्ली में खेले गए मैच में नीदरलैंड्स को बुरी तरह हराया. उसने वनडे विश्व कप इतिहास की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया ने नीदरलैंड्स को 309 रनों से हराया. टीम ने पहले बैटिंग करते हुए 399 रन बनाए थे. इसके जवाब में नीदरलैंड्स की टीम 90 रनों के स्कोर पर ढेर हो गई.

नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप मैच में आठ विकेट पर 399 रन बनाने वाली आस्ट्रेलियाई टीम ने कई रिकॉर्ड तोड़े . इनमें से कुछ नये रिकॉर्ड इस प्रकार है. ग्लेन मैक्सवेल विश्व कप के इतिहास में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने सिर्फ 40 गेंद में तिहरा अंक छुआ. दूसरा रिकॉर्ड ये है कि वनडे में किसी आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज का यह सबसे तेज शतक है. 

मैक्सवेल ने किया ये कमाल
मैक्सवेल ने पैट कमिंस के साथ सातवें विकेट के लिये 107 रन जोड़े जो विश्व कप में इस विकेट या इससे नीचे किसी विकेट के लिये सबसे बड़ी साझेदारी है .दोनों ने 14 . 37 की रनरेट से रन बनाये जो विश्व कप में किसी शतकीय साझेदारी के लिये आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च रनरेट है. 

मार्क वॉ (1996) , रिकी पोंटिंग (2003) और मैथ्यू हेडन (2007) के बाद डेविड वॉर्नर विश्व कप में लगातार दो शतक जमाने वाले आस्ट्रेलिया के चौथे बल्लेबाज बन गए . वॉर्नर ने आस्ट्रेलिया के लिये सर्वाधिक छह विश्व कप शतक जमा लिये हैं . उन्होंने रिकी पोंटिंग (पांच) को पछाड़ा और सचिन तेंदुलकर की बराबरी की . भारत में विश्व कप के मैच में यह आस्ट्रेलिया का सर्वोच्च स्कोर है और विश्व कप में दूसरा सर्वोच्च स्कोर है . 

ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने बुधवार को अरुण जेटली स्टेडियम में नीदरलैंड के खिलाफ 40 गेंदों में अपना शतक पूरा कर वनडे विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ दिया. अपनी तूफानी पारी के दौरान मैक्सवेल ने दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्करम के सबसे तेज वनडे विश्व कप शतक के रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जो 7 अक्टूबर को इसी पिच पर श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ 49 गेंदों पर तीन अंकों के आंकड़े तक पहुंचे थे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़