नीरज चोपड़ा को शिकस्त देकर इस तरह युवाओं की प्रेरणा बन गए एंडरसन पीटर्स

World Athletics Championships 2022: भले ही फाइनल मुकाबले में एंडरसन पीटर्स ने भारत के धुरंधर एथलीट नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल छीनकर भारतीयों को दर्द दिया हो लेकिन पीटर्स का जीवन हर देश और हर उम्र के नागरिकों के लिए एक प्रेरणा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 24, 2022, 06:34 PM IST
  • बहुत छोटे देश से आते हैं पीटर्स
  • चोटिल होने के बाद भी बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
नीरज चोपड़ा को शिकस्त देकर इस तरह युवाओं की प्रेरणा बन गए एंडरसन पीटर्स

नई दिल्ली: ​Who is Anderson Peters: वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में एंडरसन पीटर्स ने गोल्ड मेडल पर कब्जा किया जबकि ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को सिल्वर मेडल से ही संतोष करना पड़ा.

भले ही फाइनल मुकाबले में एंडरसन पीटर्स ने भारत के धुरंधर एथलीट नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल छीनकर भारतीयों को दर्द दिया हो लेकिन पीटर्स का जीवन हर देश और हर उम्र के नागरिकों के लिए एक प्रेरणा है.

बहुत छोटे देश से आते हैं पीटर्स

महज एक लाख 10 हजार की आबादी वाले देश ग्रेनाडा में जन्में एंडरसन पीटर्स ने लगातार दूसरी बार वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड जीता. एंडरसन पीटर्स दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गये हैं जिन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में अपने खिताब को डिफेंड किया है. एंडरसन पीटर्स ने कतर में आयोजित हुए 2019 के विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था.

आपको बता दें कि एंडरसन पीटर्स दक्षिण पूर्वी कैरेबियन सागर के दक्षिणी छोर पर महज 344 वर्ग किमी में फैले छोटे से देश ग्रेनाडा के रहने वाले हैं. ग्रेनाडा देश छह छोटे द्वीपों से मिलकर बना है. इस देश की जनसंख्या महज 110,000 है.

इसकी राजधानी सेंट जॉर्ज है. एंडरसन पीटर्स ने भले ही नीरज चोपड़ा से गोल्ड मेडल छीनकर भारतीयों का सपना तोड़ दिया हो लेकिन इतने छोटे से देश से निकलकर उन्होंने जो मुकाम हासिल किया है उसने हर हिंदुस्तानी के दिल पर अमिट छाप छोड़ दी है.

चोटिल होने के बाद भी बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

सबसे रोचक बात ये है कि जब वे इवेंट में भाग लेने जा रहे थे उससे पहले उन्होंने खुद को अनफिट करार दिया था. एंडरसन पीटर्स ने कहा था कि उनकी फिटनेस पूरी तरह उनका साथ नहीं दे रही है जिसकी वजह से उन्हें बहुत परेशानी हो रही थी लेकिन उन्होंने अपने हौसले बुलंद रखे और इतिहास रच दिया.

जब फाइनल मैच में एंडरसन पीटर्स उतरे तो उन्होंने एक दो बार नहीं बल्कि 3 बार 90 मीटर से ज्यादा दूर भाला फेंक कर कीर्तिमान बनाया. एंडरसन ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल मैच में अपना पहला थ्रो 90.21 मीटर का फेंका जबकि दूसरे प्रयास में यह दूरी बढ़कर 90.46 हो गई. वहीं एंडरसन ने अपना आखिरी थ्रो 90.54 मीटर का फेंककर गोल्ड पर फिर से कब्जा किया. ओलिंपिक चैंपियन नीरज ने क्वालिफिकेशन राउंड में 88.13 मीटर का थ्रो करके सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें- 24 जुलाई का भारतीय खेलों से स्पेशल कनेक्शन, इस दिन खिलाड़ियों ने बनाए इतने वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़