क्या कोहली के बाद कप्तानी संभालने के लिये तैयार हैं रोहित शर्मा? कहीं तीसरा खिलाड़ी न मार ले बाजी

विराट कोहली ने कहा कि मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के तौर पर पद से हटने का फैसला किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2021, 08:56 PM IST
  • बतौर खिलाड़ी विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ हैं- जय शाह
  • कोहली ने T20 विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ने का किया फैसला
क्या कोहली के बाद कप्तानी संभालने के लिये तैयार हैं रोहित शर्मा? कहीं तीसरा खिलाड़ी न मार ले बाजी

नई दिल्ली: विराट कोहली ने UAE में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है लेकिन वह वनडे और टेस्ट क्रिकेट में टीम की अगुआई करना जारी रखेंगे.

इस फैसले से रोहित शर्मा के लिये टी20 प्रारूप में टीम की कप्तानी संभालने का रास्ता खुल जायेगा. लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि क्या रोहित शर्मा कप्तानी संभालने के लिये पूरी तरह तैयार हैं. 

कोहली ने T20 विश्वकप के बाद कप्तानी छोड़ने का किया फैसला

विराट कोहली ने कहा कि मैंने अक्टूबर में दुबई में होने वाले टी20 विश्व कप के बाद टी20 कप्तान के तौर पर पद से हटने का फैसला किया है. पिछले कुछ समय से कोहली के सफेद गेंद की टीम की कप्तानी के भविष्य को लेकर अटकलें लगायी जा रही थीं. विशेषकर रोहित शर्मा के इंडियन प्रीमियर लीग में शानदार रिकार्ड को देखकर, जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस को पांच खिताब दिलाये हैं.

रोहित शर्मा बन सकते हैं कप्तान

सीमित ओवर के प्रारूपों में 34 साल के रोहित भारतीय टीम के उप कप्तान हैं और उनके टी20 कप्तान की भूमिका निभाने की पूरी संभावना है जब भारत नवंबर में न्यूजीलैंड के साथ घरेलू श्रृंखला खेलेगा जिसमें तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के साथ दो टेस्ट मैच भी शामिल हैं.

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) सचिव जय शाह ने कोहली की घोषणा के बाद बोर्ड द्वारा जारी बयान में कहा कि संस्था पिछले कुछ समय से कोहली से चर्चा कर रही थी.

बतौर खिलाड़ी विराट कोहली सर्वश्रेष्ठ हैं- जय शाह

जय शाह ने कहा कि टीम इंडिया के लिये हमारे पास स्पष्ट रोडमैप है. कार्यभार को देखते हुए और यह सुनिश्चित करते हुए कि बदलाव का दौर सहज रहे, विराट कोहली ने आगामी विश्व कप के बाद टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान के तौर पर हटने का फैसला किया है. 

उन्होंने कहा कि मैं विराट और नेतृत्व समूह के साथ पिछले छह महीनों से चर्चा कर रहा हूं और फैसला काफी सोच विचार के बाद लिया गया है.

जय शाह ने कहा कि विराट बतौर खिलाड़ी और टीम के वरिष्ठ सदस्य के तौर पर भारतीय क्रिकेट के भविष्य की योजनाओं में योगदान करना जारी रखेंगे. कोहली 2017 में महेंद्र सिंह धोनी की जगह भारत की सीमित ओवर टीम के कप्तान बने थे.

कोहली ने अपने पेज पर बयान में कहा कि कार्यभार को समझना बहुत महत्वपूर्ण चीज है और पिछले आठ-नौ वर्षों से मेरे अत्यधिक कार्यभार को देखते हुए जिसमें मैं सभी तीनों प्रारूपों में खेल रहा हूं और नियमित रूप से पिछले पांच से छह वर्षों से कप्तानी कर रहा हूं, मुझे लगता है कि मुझे टेस्ट और वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की अगुआई के लिये पूरी तरह से तैयार होने के लिये खुद को थोड़ा स्पेस देने की जरूरत है. 

उन्होंने लिखा कि मैंने टी20 कप्तान के तौर पर अपने समय में टीम को अपना सबकुछ दिया और मैं टी20 कप्तान के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा और बतौर बल्लेबाज आगे बढ़ने के लिये ऐसा करना जारी रखूंगा. 

कोहली ने कहा कि यह फैसला उन्होंने मुख्य कोच रवि शास्त्री, रोहित (स्पष्ट रूप से उनकी जगह लेने वाले), बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह से सलाह मशविरा करने के बाद किया है.

टी20 विश्व कप 17 अक्टूबर से शुरू होगा और कोहली पर ट्राफी दिलाने का भारी दबाव होगा.

ये भी पढ़ें- IPL फेज 2 में श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत में से कौन करेगा दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी, जानिये यहां

कोहली ने 90 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 28 अर्धशतक से 3159 रन जुटाये हैं. उन्होंने इनमें से 45 मैचों में भारत की कप्तानी की और टीम को 27 में जीत दिलायी जबकि 14 में टीम को हार का सामना करना पड़ा. उनका जीत का प्रतिशत 65.11 रहा है.

रोहित शर्मा के अलावा भी कई खिलाड़ी हैं रेस में

विराट कोहली के कप्तानी से हटने के फैसले के बाद रोहित शर्मा, केएल राहुल भी इस रेस में हैं. रोहित शर्मा के खिलाफ एक बात जा रही है कि वे उम्र में कोहली से बड़े हैं. वे भी कोहली के साथ ही क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं. ऐसे में बीसीसीआई को ऐसा खिलाड़ी खोजने पड़ सकता है जो लंबे समय तक ये बागडोर संभा सके. बाद में वही खिलाड़ी वनडे और टेस्ट में भी टीम का नेतृत्व कर सके. 

ऐसे खिलाड़ियों में केएल राहुल और रिषभ पंत भी दावेदार हो सकते हैं. राहुल आईपीएल में पंजाब और पंत दिल्ली की कमान संभाल रहे हैं. रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में मुंबई को 5 आईपीएल खिताब जिताए हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़