CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स की सबसे सफल तैराक बनी मैक्कॉन, बर्मिंघम में रचा इतिहास

Commonwealth Games 2022: ऑस्ट्रेलियाई तैराक एम्मा मैककॉन ने महिलाओं की 50 मीटर फ्रीस्टाइल में स्वर्ण जीतकर नया इतिहास रचा. वह राष्ट्रमंडल खेलों की सबसे सफल खिलाड़ी बन गई हैं. मैककॉन ने ग्लास्गो और गोल्ड कोस्ट की अपनी सफलता को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में अपना कुल 11वां स्वर्ण पदक जीता जो कि नया रिकॉर्ड है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 1, 2022, 03:22 PM IST
  • बर्मिंघम खेलों में जीता तीसरा गोल्ड
  • सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली तैराक बनी
CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स की सबसे सफल तैराक बनी मैक्कॉन, बर्मिंघम में रचा इतिहास

Commonwealth Games 2022: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स में ऑस्ट्रेलियाई स्विमर एम्मा मैक्कॉन ने इतिहास रच दिया है और कॉमनवेल्थ गेम्स में 11वां गोल्ड पदक जीतकर रिकॉर्ड बना दिया है. एम्मा मैक्कॉन ने सोमवार को महिलाओं की 50 मीटर फ्रीस्टाइल स्पर्धा में स्वर्ण जीतकर नया इतिहास रच दिया है. वह राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली महिला स्विमर बन गई हैं. मैककॉन ने ग्लास्गो और गोल्ड कोस्ट की अपनी सफलता को आगे बढ़ाते हुए राष्ट्रमंडल खेलों में अपना कुल 11वां स्वर्ण पदक जीता जो कि नया रिकॉर्ड है.

बर्मिंघम खेलों में जीता तीसरा गोल्ड

इस 28 वर्षीय खिलाड़ी का बर्मिंघम खेलों में यह तीसरा स्वर्ण पदक है. इससे पहले उन्होंने चार गुणा 100 मीटर फ्रीस्टाइल और चार गुणा 100 मीटर मिश्रित रिले में भी स्वर्ण पदक जीता था. मैककॉन की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया ने महिलाओं की 50 मीटर फ्रीस्टाइल में तीनों पदक जीते. 

मैककॉन 23.99 सेकंड में दूरी पूरी की. उनकी साथी मेग हैरिस ने रजत और शायना जैक ने कांस्य पदक हासिल किया. मैककॉन के माता-पिता रॉन और सूसी भी पूर्व अंतरराष्ट्रीय तैराक हैं. उन्होंने यहां अपनी बेटी को इतिहास रचते हुए देखा. 

सबसे ज्यादा पदक जीतने वाली तैराक बनी

पांच बार की ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता मैककॉन ने अपने साथी ऑस्ट्रेलियाई तैराकों इयान थोर्प, सूसी ओनील और लीसेल जोन्स के राष्ट्रमंडल खेलों में जीते गए सर्वाधिक स्वर्ण पदकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. ऑस्ट्रेलियाई तैराकों ने तरणताल में अपना दबदबा बनाए रखकर महिलाओं की चार गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल का भी स्वर्ण पदक जीता.

इसे भी पढ़ें- CWG 2022: बिना नीरज चोपड़ा कैसे होगी एथलेटिक्स में भारत की नैया पार, जानें कौन है पदक का दावेदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़