CWG 2022: पाकिस्तान के अरशद नदीम ने लिया नीरज चोपड़ा की हार का बदला, जीत के बाद दोनों के बीच क्या हुई बातचीत

 बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के आगाज से पहले भारत को उस वक्त झटका लगा जब गोल्ड मेडल जीतने के उसके सबसे बड़े दावेदार नीरज चोपड़ा चोट की वजह से बाहर हो गये.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 9, 2022, 07:24 AM IST
  • 90 मीटर का थ्रो फेंकने वाले पहले एशियाई एथलीट बने अरशद नदीम
  • 2016 से ही दोस्त रहे हैं अरशद-नीरज चोपड़ा
CWG 2022: पाकिस्तान के अरशद नदीम ने लिया नीरज चोपड़ा की हार का बदला, जीत के बाद दोनों के बीच क्या हुई बातचीत

Commonwealth Games 2022 Arshad Nadeem: बर्मिंघम में जारी कॉमनवेल्थ गेम्स के आगाज से पहले भारत को उस वक्त झटका लगा जब गोल्ड मेडल जीतने के उसके सबसे बड़े दावेदार नीरज चोपड़ा चोट की वजह से बाहर हो गये. विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप 2022 के फाइनल में सिल्वर जीतने वाले नीरज चोपड़ा इसी टूर्नामेंट के फाइनल में थ्रो फेंकते हुए चोटिल हुए थे, जहां पर उन्हें एंडरसन पीटर्स से हार का सामना करना पड़ा था. ऐसे में कॉमनवेल्थ गेम्स के भाला फेंक में एंडरसन पीटर्स का रास्ता पूरी तरह से साफ नजर आ रहा था.

90 मीटर का थ्रो फेंकने वाले पहले एशियाई एथलीट बने अरशद नदीम

हालांकि जब सोमवार को भाला फेंक का फाइनल खेला गया तो नतीजे ने सभी को हैरान कर दिया. पाकिस्तान के दिग्गज भाला फेंक स्टार और नीरज चोपड़ा के दोस्त अरशद नदीम ने 90मीटर से ज्यादा दूर का थ्रो गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया. इसके साथ ही अरशद भाला फेंक में 90 मीटर के मार्क को क्रॉस करने वाले पहले एशियाई खिलाड़ी भी बन गये.

जहां अरशद नदीम ने 90.18 मीटर का थ्रो फेंका तो वहीं पर दुनिया के सबसे बेस्ट भालाफेंक एथलीट एंडरसन पीटर्स 90 मीटर के करीब भी नहीं आ सके और दूसरे पायदान पर रहकर सिल्वर मेडल जीता. जीत के बाद अरशद नदीम ने  नीरज चोपड़ा को लेकर भी बड़ी बात कही और कहा कि चोट इस खेल का हिस्सा है लेकिन उनका न होना काफी याद आया.

2016 से ही दोस्त रहे हैं अरशद-नीरज चोपड़ा

वहीं अरशद नदीम के कोच बुखारी ने खुलासा करते हुए बताया कि दोनों के बीच 2016 से ही दोस्ती है. उन्होंने कहा,'मेरी ख्वाहिश है कि मैं नीरज और अरशद को लाहौर और इस्लामाबाद के एक्शन पैक्ड स्टेडियम में कॉम्पिटिशन करते हुए देखूं. नीरज भी हमारे बेटे की तरह है और एक पाकिस्तानी के रूप में मैं यह वादा करता हूं कि अगर नीरज को जीत मिलती है तो हमें उतनी ही खुशी होती है और तारीफों के पुल बांधते हैं जैसे कि 1960 में मिल्खा सिंह के लिये करते थे. दोनों की दोस्ती अब्दुल खालिक और मिल्खा सिंह की तरह ही है.'

गौरतलब है कि अरशद नदीम ने भाला फेंक में अपना बेस्ट प्रदर्शन किया है और अपने देश के लिये भालाफेंक का पहला गोल्ड मेडल जीता है. वहीं नीरज चोपड़ा के पर्सनल बेस्ट की बात करें तो वो 89.94 मीटर है जो कि उन्होंने इस साल स्वीडन में बनाया था. अरशद की जीत के बाद नीरज चोपड़ा ने अरशद से फोन पर बात की और पदक जीत के लिये बधाई दी.

इसे भी पढ़ें- CWG 2022: बर्मिंघम में भारत ने किया 88 सालों का सबसे बेस्ट प्रदर्शन, जानें कैसा है पदक तालिका का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़