डेब्यू टेस्ट में इतिहास रचने वाले इंग्लैंड के गेंदबाज पर लगा आजीवन प्रतिबंध, ये है मामला

उन्होंने शानदार गेंदबाजी करके क्रिकेट करियर की शुरुआत की लेकिन अब उनका अंतरराष्ट्रीय जीवन खतरे में पड़ गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 7, 2021, 04:32 PM IST
  • धार्मिक और नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप
  • माफी मांग चुके हैं रॉबिन्सन
डेब्यू टेस्ट में इतिहास रचने वाले इंग्लैंड के गेंदबाज पर लगा आजीवन प्रतिबंध, ये है मामला

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के लिए डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया है. रॉबिन्सन ने पदार्पण टेस्ट में ही 7 विकेट झटके.

उन्होंने शानदार गेंदबाजी करके क्रिकेट करियर की शुरुआत की लेकिन अब उनका अंतरराष्ट्रीय जीवन खतरे में पड़ गया है.

जब तक पूरे प्रकरण की जांच चलेगी तब तक उन्हें कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं मिलेगा. हालांकि अगर वे दोषमुक्त हुए तो उन्हें माफ भी करने की गुंजाइश है. 

धार्मिक और नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले इंग्लैंड के 27 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 2012 से 2014 तक लिंगभेद और नस्लवाद पर कई ट्वीट किए थे, हालांकि इसके बाद उन्होंने माफी मांग ली थी, लेकिन अब उन्हें जांच से गुजरना होगा.

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने कहा है कि ओली रॉबिन्सन के द्वारा 2012 और 2013 में किए गए ट्वीट की जांच की जाएगी और उसके परिणाम आने तक उन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से निलंबित कर दिया गया है. न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू करते हुए उन्होंने 42 रन देकर दोनों पारियों में कुल मिलाकर 7 विकेट झटके.

माफी मांग चुके हैं रॉबिन्सन

ओली रॉबिन्सन ने कुछ साल पहले नस्लीय टिप्पणियां की थी जो अब चर्चा में हैं. उन पर एक विशेष समुदाय को आतंकवाद से जोड़ने का भी आरोप है. हालांकि रॉबिन्सन ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों पर खेद जताया और माफी मांगी है.

ये भी पढ़ें- भारत को दो विश्वकप जिताने वाले बल्लेबाज की भविष्यवाणी, विराट की टीम को हो रहा नुकसान

रॉबिन्सन के बारे में लोग कह रहे हैं कि वे धार्मिक रूप से बहुत कट्टर है और दूसरे धर्मों, जातियों और नस्लों को भेदभाव की दृष्टि से देखते हैं. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट की पहली पारी में 4 विकेट चटकाए थे.

मैं कट्टर नहीं हूं- ओली रॉबिन्सन

रॉबिन्सन ने कहा कि मैं यह स्पष्ट करना चाहता हूं कि न मैं नस्लवादी हूं और न सेक्सिस्ट. मुझे अपने किए पर पछतावा है. अगर मेरी कार्यों से किसी की भावना को ठेस पहुंचीं है, तो मैं बिना शर्त माफी मांगना चाहता हूं.

रॉबिन्सन ने स्वीकार किया है कि उन्होंने बिना सोचे समझे, गैर जिम्मेदाराना ढंग से बर्ताव किया. मेरी हरकतें माफी योग्य नहीं है. क्योंकि उस समय मेरी इतनी उम्र थी कि मैं इन बातों को समझ सकूं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़