जसप्रीत बुमराह से डरी इंग्लैंड की टीम, कोच मैकुलम ने बल्लेबाजों को दी ये नसीहत

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम खिलाड़ी के तौर पर खुद भी आक्रामक बल्लेबाजी करते थे. उनसे श्रृंखला के आगामी तीन मैचों में जब बुमराह से निपटने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी टीम सिद्धांतों पर विश्वास नहीं करती लेकिन वे इसका तरीका ढूंढने की कोशिश करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 6, 2024, 09:18 PM IST
  • जानें क्या बोले मैकुलम
  • बुमराह को दी ये सलाह
जसप्रीत बुमराह से डरी इंग्लैंड की टीम, कोच मैकुलम ने बल्लेबाजों को दी ये नसीहत

नई दिल्लीः जसप्रीत बुमराह ने दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में शानदार स्पैल से इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन टीम के मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम को उम्मीद है कि उनके खिलाड़ी इस अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज के खतरे से निपटने का कोई रास्ता निकालेंगे. बुमराह ने 45 रन पर छह विकेट चटकाकर अपने अति-आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाने वाले इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया था. इससे इंग्लैंड की पहली पारी महज 253 रन पर सिमट गयी थी. 

कोच मैकुलम ने किया खुलासा
न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम खिलाड़ी के तौर पर खुद भी आक्रामक बल्लेबाजी करते थे. उनसे श्रृंखला के आगामी तीन मैचों में जब बुमराह से निपटने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनकी टीम सिद्धांतों पर विश्वास नहीं करती लेकिन वे इसका तरीका ढूंढने की कोशिश करेंगे. मैकुलम ने ‘ईएसपीएनक्रिकइंफो’ से कहा, हम वास्तव में सिद्धांतों पर काम नहीं करते हैं. हम यह सुनिश्चित कर रहे है कि हमारे खिलाड़ी मौजूदा समय में रहे और वे अपने तरीके पर भरोसा करे. वे इस मामले में मुझसे कहीं बेहतर हैं और वे इस पर काम करेंगे कि इससे निपटने का सबसे अच्छा तरीका क्या है.

बल्लेबाजों को दी खास टिप्स
उन्होंने कहा, इस बारे में उनका तरीका बिलकुल अलग हो सकता है.  हम देखेंगे कि हम क्या हासिल कर पाते है. अभी के लिए हमें जसप्रीत की तारीफ करनी होगी और कहना होगा कि वह स्पैल (दूसरे टेस्ट की पहली पारी में)  बेहद ही शानदार था. मैकुलम ने बुमराह के कौशल की तारीफ करते हुए कहा, उसके पास हर परिस्थिति में गेंदबाजी करने की काबिलियत है. गेंद जब स्विंग होती है तो वह ज्यादा खतरनाक होता है. वह कमाल का गेंदबाज है. वह अपनी तरह का इकलौता गेंदबाज है और हवा से काफी स्विंग हासिल करता है.

बुमराह की तारीफ की
उन्होंने कहा, इसमें कोई शक नहीं कि वह बहुत अच्छा गेंदबाज हैं, लेकिन हमने पिछले 18 महीनों में बहुत अच्छे गेंदबाजों का सामना किया है और उनका मुकाबला करने के तरीके ढूंढे हैं और इस बार भी हमें यही करना है. मैकुलम ने कहा कि दो टेस्ट मैचों के बाद 1-1 का स्कोर इस बात का स्पष्ट संकेत है कि हम मुकाबले में हैं. 

उन्होंने कहा, हमने पिछले दो टेस्ट मैचों में काफी अच्छी क्रिकेट खेली है. हां, हम दूसरे टेस्ट में हारे लेकिन पहले मैच को जीतने में सफल रहे थे. विशाखापत्तनम में दूसरे टेस्ट के बाद इंग्लैंड की टीम अबुधाबी वापस चली गई. वे 15 फरवरी से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट से पहले 12 फरवरी को  राजकोट पहुंचेंगे. मैकुलम ने कहा कि अबुधाबी में इस बार टीम के लिए उस तरह का सत्र नहीं होगा जैसा कि भारत दौरे की शुरुआत से पहले हुआ था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़